JharkhandLead NewsRanchi

किसान कॉल सेंटर की सेवाओं को और प्रभावी बनाने में लगा कृषि विभाग, सावन कुमार को बनाया नोडल अफसर

Ranchi : राज्य सरकार ने किसान कॉल सेंटर (1800-123-1136) की सेवाओं को और भी प्रभावी बनाने की पहल की है. इस सेंटर के जरिये किसानों को कृषि संबंधी सामान्य जानकारी उपलब्ध कराने के अलावे कृषि संबंधी समस्याओं के निदान में मदद दी जाती है. इस सेंटर के और बेहतर संचालन, प्रचार-प्रसार, अनुश्रवण एवं इससे संबंधित सभी तरह के कार्यों के लिये कृषि विभाग के सहायक निदेशक सावन कुमार को नोडल अफसर बनाया गया है. इसके अलावा कृषि निदेशालय ने जिला स्तर पर किसान कॉल सेंटर के निमित्त सभी चौबीसों जिलों में जिला स्तरीय नोडल अफसरों को भी नियुक्त किया है.

नोडल अफसरों का यह होगा जिम्मा

कृषि निदेशक निशा उरांव ने नोडल अफसरों को नियुक्त किये जाने के अलावा उनके लिए कई जिम्मेवारी भी तय की है. सेंटर के प्रचार-प्रसार हेतु उस पर आवश्यक कार्रवाई के अलावा कृषक गोष्ठी, कृषक मेला एवं अन्य माध्यमों से अधिक से अधिक किसानों को किसान कॉल सेंटर के उपयोग के लिए प्रोत्साहित करने को कहा है. राज्य स्तर पर कॉल सेंटर के लिए नोडल अफसर बनाए गये सावन कुमार प्रत्येक पखवाड़े में सभी जिला स्तरीय नोडल अफसरों एवं नोडल एजेंसी के साथ किसान कॉल सेंटर की समीक्षा वीडियो क़ॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से करेंगे. इस संबंध में तैयार प्रतिवेदन कृषि निदेशक को देंगे.

किस जिले में किन्हें बनाया गया नोडल अफसर

 

इसे भी पढ़ें: विवादों में चैंबर चुनाव: सदस्य बोले-चुनाव अपारदर्शी व गलतीयुक्त, चेयरमैन ने कहा, परिस्थिति के अनुसार लिया निर्णय

Related Articles

Back to top button