NationalUttar-Pradesh

आगरा को मिला मेट्रो का उपहार, पीएम मोदी ने किया निर्माण कार्य का शिलान्यास 

आगरा मेट्रो रेल 29.4 किमी लंबा होगा और इसमें दो कॉरिडोर होंगे. ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा लगभग 14 किमी होगा और 13 मेट्रो स्टेशन होंगे.

NewDelhi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वीडियो काफ्रेंसिंग के जरिए आगरा मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया.  पीएम के बटन दबाते ही टीडीआई मॉल के सामने लगी मशीन ने खुदाई शुरू कर दी.  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी मेट्रो रेल परियोजना के शिलान्यास कार्यक्रम में मौजूद रहे.   प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल  भोपाल से वर्चुअली कार्यक्रम में शामिल हुईं.

इसे भी पढ़े : टीवी, फ्रिज, AC समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक गुड्स 20 फीसदी तक महंगे होने की संभावना

परियोजना का काम यूपी मेट्रो रेल कार्पोरेशन की देख रेख में होगा

जान लें कि आगरा मेट्रो रेल परियोजना का काम यूपी मेट्रो रेल कार्पोरेशन की देख रेख में होगा. आगरा मेट्रो रेल 29.4 किमी लंबा होगा और इसमें दो कॉरिडोर होंगे. ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा लगभग 14 किमी होगा और 13 मेट्रो स्टेशन होंगे. दूसरा कॉरिडोर आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक होगा और इसकी लंबाई 15.4 किमी होगी इसमें तहत कुल 14 मेट्रो स्टेशन होंगे.

इसे भी पढ़े : दिल्ली दहलाने की साजिश नाकाम, पांच संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, आईएसआई से जुड़े तार

8000 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की है मेट्रो परियोजना

इस अवसर. पर पीएम मोदी ने कहा कि  8000 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की यह मेट्रो परियोजना, आगरा में स्मार्ट सुविधाओं की स्थापना से संबंधित मिशन को मजबूत करेगी.   कहा कि देश में बुनियादी ढांचे के विकास के साथ एक बड़ी समस्या यह थी कि परियोजनाओं की घोषणा की गयी थी लेकिन धन की व्यवस्था पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया था. इसलिए, परियोजनाएं वर्षों तक खींचती रहीं.

मेरी सरकार ने नयी परियोजनाओं को शुरू करने के साथ-साथ उनके लिए धन की व्यवस्था करने पर ध्यान केंद्रित किया. बताया कि आगरा में स्मार्ट सुविधाएं विकसित करने के लिए पहले ही लगभग 1,000 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है. पिछले साल जिस कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का शिलान्यास करने का मुझे मौका मिला था, वो भी अब बनकर तैयार है.  

इसे भी पढ़े : राजनीतिक पारी शुरू करने से पहले रजनीकांत ने बड़े भाई सत्यनारायण के पैर छूकर लिया आशीर्वाद

ऐतिहासिक शहर को मेट्रो मिलने जा रही है :  सीएम योगी 

 सीएम योगी ने कहा कि आगरा में पब्लिक ट्रांसपॉर्ट का एक नया स्वरूप मेट्रो के रूप में प्राम्भ शुरू हो रहा है.  आगरा के ऐतिहासिक शहर को मेट्रो मिलने जा रही है. कहा कि आगरा में 26 लाख की आबादी है. प्रतिवर्ष लाखों पर्यटक यहां आते है. 

शहरी विकास राज्यमंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि पूरे देश में 100 स्मार्ट सिटी में आगरा चौथे नंबर पर है. कहा कि यूपीए सरकार में 2004 से 2014 तक केवल 1.5 लाख करोड़ शहरी विकास योजनाओं पर खर्च हुए थे, जबकि मोदी सरकार के 2014 से 2020 तक के कार्यकाल में 10 लाख करोड़ से ज्यादा के काम हुए हैं. 

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: