DumkaJharkhand

रघुवर दास और नीरा यादव का छात्रो ने फूंका पुतला, एससी-एसटी का बीएड नामंकन में 50% अंक किये जाने का विरोध

Dumka:  संथाल परगना महाविद्यालय दुमका के समक्ष आदिवासी छात्रों के द्वारा मुख्यमंत्री रघुवर दास और शिक्षा मंत्री नीरा यादव का पुतला फूंका गया. छात्रो ने बीएड में नामंकन के लिए एससी-एसटी छात्रों का स्नातक में 45% अंक को बढ़ाकर 50% अंक किये जाने का विरोध किया. साथ ही कहा कि नामंकान में पूर्व की स्थिति नहीं रखी गयी तो 29 मार्च से संथाल परगना महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय को अनिश्चितकालीन तक के लिए बंद कर दिया जायेगा.

इसे भी पढ़ेंः चंद्रप्रकाश चौधरी गिरिडीह से उम्मीदवार तो बने, लेकिन जानिए क्या हुआ आजसू के संसदीय बोर्ड की बैठक में

पुतला दहन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए छात्रों ने कहा कि रघुवर दास व शिक्षा मंत्री नीरा यादव के आदिवासी विरोधी नीतियों का आदिवासी समुदाय विरोध करता है. सरकार की नीतियों से साफ जाहिर हो रहा है कि यहां के गरीब एसटीएसटी छात्रों के खिलाफ है.

advt

इसके माघ्यम से कमजोर वर्ग के  आरक्षण पर हमला हो रहा है. छात्रों ने सरकार से मांग की कि बीएड में प्रवेश परीक्षा के लिए अंक पूर्व की तरह रहे. प्रतियोगिता परीक्षा विश्वविद्यालय के अंतर्गत लिया जाए. जेसीईसीईबी के द्वारा बीएड नामांकन को लेकर जारी किए गए विज्ञापन को रद्द किया जाये.

ऐसा नहीं होने पर 29 मार्च से महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय को अनिश्चितकालीन तक तालाबंदी करेंगे. पुतला दहन कार्यक्रम में श्यामदेव हेमरोम, मनवेल मुर्मू, राजेंदर मुर्मू,  मंगल सोरेन,  डेविड सोरेन, विश्वजीत सोरेन, बंधु मुर्मू सहित सैकड़ों छात्र शामिल थे.

इसे भी पढ़ेंः बोकारो थर्मल में महिला से छेड़छाड़ का गिरफ्तार आरोपी थाना से फरार, पुलिस परेशान

adv
advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button