न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

झरिया में डेंगू के प्रकोप की खबर के बाद जागा जिला मलेरिया विभाग

जिला कंसल्टेंट सहित पांच सदस्यीय टीम पहुंची छलछलिया धौड़ा

79

Jharia: झरिया क्षेत्र के लोदना ओपी अंतर्गत छलछलिया धौडा में मंगलवार को डेंगू के प्रकोप की खबर मीडिया में प्रसारित होने के बाद जिला कंसल्टेंट डॉ रमेश सिंह के नेतृत्व में जिला मलेरिया विभाग का चार सदस्यीय टीम छलछलिया धौड़ा पहुंची. यहां डेंगू से आक्रांत अनिल कुमार के परिवार के सदस्यों की जांच कर उनका ब्लड सैम्पल लिया. इनमें से अनिल कुमार की बड़ी पुत्री अंजलि कुमारी(15 वर्षीय) व 8 वर्षीय पुत्र मोनु कुमार में मलेरिया के लक्षण परिलक्षित होने के बाद उन्हें दवाई दी गयी. साथ ही घर में साफ-सफाई के साथ जल-जमाव नहीं होने देने की बात बतायी गयी. वहीं टीम के आने की खबर पाकर आस-पास के अन्य लोग उक्त स्थान पर जुट गये, जिनमें से संजय हेम्ब्रम (16), सागर हेम्ब्रम(17), रामाधीन पासवान(22), संतोष पासवान(18), भोला पासवान(18), इंद्रदेव पासवान(27), कृष्णा पासवान(25), कोकीला बाउरी(30) आदि ने टीम के पदाधिकारियों से बुखार रहने की शिकायत की. जिस पर टीम द्वारा उन सभी के ब्लड सैम्पल लेकर जांच की गयी. जांच में मलेरिया के लक्षण परिलक्षित होने पर उन सभी को विभाग द्वारा दवाईया दी गयी. साथ ही उनके घरों के आस-पास ब्लीचींग पाउडर का छिड़काव किया गया. मौके पर सभी के घरों में जाकर टीम द्वारा पानी के भंडारण की जांच की गयी और उसके बाद रांची से डेंगू की जांच करवा कर लौटे राम बालक पासवान के घर उपस्थित बच्चों में कोमल कुमारी, सपना कुमारी, अभिषेक कुमार, सुलेखा कुमारी की भी पुनः जांच कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये.

इसे भी पढ़ें: अपराधियों के निशाने में रांची के पेट्रोल पंप, 5 घंटे में लूट की तीन घटनाएं

टीम ने लोगों से की स्वच्छता की अपील

मौके पर जांच टीम का नेतृत्व कर रहे डॉ रमेश सिंह ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने घरों के आस-पास ब्लीचींग पाउडर का छिड़काव नियमित रूप से करवायें. साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के साथ घरों में पानी रखे जाने वाले बर्तनों की अच्छी तरह से सफाई कर धूप में सूखा लें, तब उसमें जल का भंडारण करें. इसके बाद भी यदि किसी भी व्यक्ति को तेज बुखार रहे तो तुरंत दूरभाष पर हमारे कार्यालय को सूचना दें.

palamu_12

विभाग के साथ स्थानीय जनप्रतिनिधि रहे तत्पर

जिला कंसल्टेंट के साथ उपस्थित जिला मलेरिया विभाग की चार सदस्यीय टीम में उत्‍तम कुमार सिन्हा, राजेश कुमार निषाद, गयासुद्दीन अंसारी, दिलीप ठाकुर शामिल थे. वहीं इस दौरान टीम के सहयोग में स्थानीय पूर्व पार्षद अनूप साव काफी तत्पर दिखे. वहीं सब्जी बगान निवासी संजय कुमार दिवाकर के यहां डेंगू के मरीज की रांची में इलाजरत होने की बात पर वहां टीम को भेजे जाने की बात कही.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: