Lead NewsNationalNEWS

NSA डोभाल से बातचीत के बाद अमेरिका कोविड वैक्सीन से जुड़ी सामग्री देने को तैयार

NewDelhi: राष्ट्रीय‌ सुरक्षा सलाहकार(NSA) अजीत डोभाल से बातचीत के बाद अमेरिका कोविड वैक्सीन के उत्पादन से संबंधित कच्चा माल देने को तैयार हो गया है. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता ने बयान जारी कर बताया है कि रविवार को अमेरिकी एनएसए (नेशनल सिक्योरिटी एडवायजर), जैके सुलिवन ने भारत के समकक्ष, अजीत डोभाल ‌से फोन पर बातचीत हुई.

बातचीत के दौरान जैके सुलीवन ने भारत में कोरोना के मामलों में आई तेजी पर अपनी संवेदनाएं प्रकट की. इस दौरान जैके ने भारत से दोस्ती दोहराई और इस‌ संकट की घड़ी में भारत को हर संभव मदद देने की बात कही. प्रवक्ता के मुताबिक, “अमेरिका ने कोविशील्ड वैक्सीन के भारतीय निर्माण के लिए तत्काल आवश्यक कच्चे माल के स्रोतों की पहचान की है जो तुरंत भारत के लिए उपलब्ध होगी.”

इसके अलावा कोविड मरीजों के इलाज में मदद करने और भारत में फ्रंट-लाइन स्वास्थ्य कर्मचारियों की रक्षा करने के लिए अमेरिका कोविड  रैपिड टेस्ट किट, वेंटिलेटर, और पीपीई तुरंत भारत के लिए उपलब्ध कराएगा.

Catalyst IAS
ram janam hospital

मालूम हो कि अमेरिका ने कोविड वैक्सीन उत्पादन के जरूरी सामग्री का निर्यात रोक दिया था. जिस वजह भारतीय दवा निर्माता कंपनियों के हाथ पैर फूलने लगे थे. भारत इन सामग्रियों के निर्यात के लिये दूसरे रास्ते की तलाश में जुट गया था. अब आयात शुरू होने से वैक्सीन का उत्पादन और तेजी से हो सकेगा.

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

Related Articles

Back to top button