Lead NewsNationalNEWSTOP SLIDER

चांद व मंगल के बाद अब शुक्र ग्रह पर स्पेसक्राफ्ट भेजने की तैयारी में इसरो

New Delhi: इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गानाइजेशन (इसरो) चांद व मंगल के बाद अब शुक्र ग्रह पर स्पेसक्राफ्ट भेजने की तैयारी में जुटा है. इसरो चेयरमैन एस सोमनाथ का दावा है कि भारत के पास शुक्र के लिए मिशन लॉन्च करने की क्षमता है. उन्होंने बताया कि  शुक्र पर स्पेसक्राफ्ट भेजने के लिए सालों से रिसर्च जारी है और अब मिशन का प्लान तैयार है.

 

इसरो के अलावा अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा भी शुक्र पर दो स्पेसक्राफ्ट्स भेजने की तैयारी में है। NASA ने इस ग्रह पर खोज करने के लिए करीब एक अरब डॉलर खर्च किए हैं. सोमनाथ बताते हैं कि इसरो का मिशन शुक्र के वातावरण की स्टडी के लिए लॉन्च किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक, शुक्र का वातावरण काफी जहरीला है और पूरा ग्रह सल्फ्यूरिक एसिड के बादलों से ढका हुआ है.

 

शुक्र को पृथ्वी का जुड़वा माना जाता है. इनका आकार और माप काफी हद तक मिलता-जुलता है. साथ ही इनकी रचना भी एक दूसरे के समान ही है. अमेरिका समेत कई देश शुक्र पर सालों से रिसर्च कर रहे हैं. दरअसल, वैज्ञानिकों का मानना है कि एक समय पर शुक्र भी पृथ्वी की तरह ही रहने लायक था. हालांकि, क्लाइमेट चेंज के कारण उसका वातावरण जहरीला बन गया.

Related Articles

Back to top button