World

मिसाइल तैनाती के बाद लद्दाख में और डोकलाम के नजदीक हेलिपोर्ट्स बना रहा चीन

विज्ञापन

New Delhi: पूर्वी लद्दाख में पेंगोंग झील के दक्षिण में 29-30 अगस्त की रात चीनी सेना से हुई झड़प के बाद एक और चिंताजनक खबर है. चीन भारतीय सीमा के करीब हेलिपोर्ट्स बना रहा है.

अंग्रेजी न्यूज पोर्टल दि प्रिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, एक हेलिपोर्ट डोकलाम के निकट भारत, चीन और भूटान के ट्राइ-जंक्शन पर बन रहा है जहां 2017 में दोनों एशियाई महाशक्तियों के बीच 73 दिन तक आमने-सामने की स्थिति बनी रही थी.

यह मामला तब प्रकाश में आया जब चाइना द्वारा जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइस तैनात किये जाने से जुड़ी सेटेलाइट तस्वीरें सामने आयीं.

advt

दि प्रिंट को अनाम सेटेलाइट इमेजरी एक्सपर्ट @detresfa की मदद से मिली जानकारी के अनुसार पूर्वी लद्दाख में हेलिपोर्ट्स निर्माणाधीन हैं- एक तियान शूई हाई में जबकि दूसरा पैंगोंग झील को उत्तरी तट पर अक्साई चीन क्षेत्र में है.

adv

एलएसी के पास लगातार निर्माण कर रहा चीन

बता दें कि चीन पश्चिमी सेक्टर में एलएसी के पास लगातार निर्माण कार्य कर रहा है. काम तब भी जारी रहा जब दोनों देशों के बीच वार्ता जारी थी.

सैन्य सूत्रों के मुताबिक इन निर्माण का मकसद उन हजारों सिपाहियों को बैकअप देना है कि जिसे चीन ने लद्दाख के निकट बढ़ा रखा है. यह दबाव बनाने की तरकीब भी हो सकती है.

गिरती अर्थव्यवस्था के बीच जंग के हालात

चीन के आक्रामक रवैये से जंग के हालात पैदा हो रहे हैं. यह स्थिति ऐसे समय में बन रही है जब भारत गिरती अर्थव्यवस्था और कोरोना संकट से जूझ रहा है.

सोमवार को देश में कोरोना संक्रमण के करीब 80 हजार मामले सामने आये हैं.

 

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button