न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

फिल्म नीति बनने के बाद यहां बॉलीवुड के कई बैनरों की फिल्मों की हो रही शूटिंग : सीएम

47

Ranchi : झारखंड में फिल्म निर्माण की असीम संभावनाएं हैं. इन्हीं संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने फिल्म नीति 2015 का निर्माण किया. फिल्म नीति बनने के बाद झारखंड में बॉलीवुड के कई बड़े बैनर की फिल्मों की शूटिंग हुई. साथ ही साथ भोजपुरी एवं नागपुरी सहित क्षेत्रीय भाषाओं की फिल्मों का भी विकास हुआ है. ये बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को रांची में आयोजित भोजपुरी म्यूजिक अवार्ड शो में कहीं. उन्होंने कहा कि अब राज्य के विभिन्न हिस्सों में लगातार फिल्मों की शूटिंग हो रही है. झारखंड में फिल्म इंडस्ट्री को बढ़ावा देकर रोजगार सृजन करना सरकार की प्राथमिकता रही है. झारखंड के क्षेत्रीय कलाकारों को भी फिल्म शूटिंग के दौरान रोजगार मिलना प्रारंभ हुआ है.

पूरी दुनिया में अपनी कला का परचम लहरा रहे झारखंड-बिहार के कलाकार

hosp3

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत के कण-कण में कला विराजमान है. फिल्म, गीत, संगीत, नृत्य सहित कई ऐसे माध्यम हैं, जिनसे अपनी कला का प्रदर्शन कलाकार करते हैं. उन्होंने कहा कि देश और दुनिया में झारखंड और बिहार के कलाकारों ने अपनी कला का लोहा मनवाया है. झारखंड और बिहार के कलाकार पूरी दुनिया में परचम लहरा रहे हैं.

झारखंड में भोजपुरी को मिला है द्वितीय राजभाषा का दर्जा

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि भाषा और संस्कृति समाज और देश की पहचान होती हैं. भाषा एक-दूसरे की संस्कृति को जोड़ने का कार्य करती है. यही कारण है कि राज्य की वर्तमान सरकार ने झारखंड में भोजपुरी भाषा को द्वितीय राजभाषा का दर्जा दिया है. भाषा भाव को व्यक्त करने का सबसे अच्छा माध्यम है. भाषा लोक संस्कृति और माटी की पहचान कराती है. भाषा, संस्कृति और सभ्यता को अक्षुण्ण रखना हम सबकी प्राथमिकता होनी चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत विविधताओं का देश है, इसके बावजूद भारत एक है, यही इस देश की विशेषता है.

तनाव भरी जिंदगी में सुकून देता है संगीत

मुख्यमंत्री ने कहा कि संगीत बड़ी साधना है. भागदौड़ के इस जीवन में तनाव से मुक्ति के लिए गीत-संगीत का होना आवश्यक है. तनाव भरी जिंदगी में संगीत ऐसा मंत्र है, जो सुकून देता है. संगीत बीमारियों के उपचार का भी एक माध्यम है. मुख्यमंत्री ने कहा, “मैं आज भी संगीत सुनता हूं. जब मैं युवा था, तो म्यूजिक पार्टी के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता था. फिल्म के माध्यम से कलाकार समाज में व्याप्त विकृतियों को दूर करने का कार्य करते हैं. नये युवा कलाकार फिल्मों में अपने जबर्दस्त अभिनय का प्रदर्शन कर रहे हैं. फुर्सत के क्षण में मैं भी कभी-कभी नये युवा कलाकारों की फिल्में देखता हूं.”

झारखंड की फिल्म नीति सराहनीय : रवि किशन

इस अवसर पर फिल्म अभिनेता रवि किशन ने कहा कि मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व में झारखंड में फिल्म इंडस्ट्री को बढ़ावा मिला है. झारखंड की फिल्म नीति बहुत ही सराहनीय है. फिल्म नीति के तहत कई बड़े फिल्म निर्माता-निर्देशक झारखंड में फिल्मों की शूटिंग के लिए आ रहे हैं. राज्य सरकार फिल्म निर्माण करने पर सब्सिडी भी उपलब्ध करा रही है.

पद्मश्री मालिनी अवस्थी, भरत व्यास शर्मा व अन्य हुए सम्मानित

भोजपुरी म्यूजिक अवार्ड कार्यक्रम में भोजपुरी के गायक भरत व्यास शर्मा, पद्मश्री मालिनी अवस्थी, संगीतकार आनंद मोहन एवं अभिनेता रवि किशन को सम्मानित किया गया. कार्यक्रम में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय, मेयर आशा लकड़ा,  डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय समेत अन्य गणमान्य मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें- भम्रण के लिए तो जाती हैं महिला आयोग की अध्यक्ष और सदस्य, लेकिन आयोग को नहीं देतीं रिपोर्ट

इसे भी पढ़ें- गोमियाः अब लेवी नहीं बल्कि प्रशासनिक एनओसी की वजह से लटक रही हैं योजनाएं

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: