Education & CareerJharkhandRanchi

आठ करोड़ रुपये कमाने के बाद बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए अब चौथे राउंड की काउंसलिंग करेगा जेसीइसीइबी

Ranchi : राज्य के 136 बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए जेसीइसीइबी जनवरी से ही ऑनलाइन काउंसलिंग कर रहा है. अब तक तीन राउंड की काउंसलिंग हो चुकी है. तीन राउंड की काउंसलिंग फीस से जेसीइसीइबी ने आठ करोड़ रुपये कमा चुका है. इसके बाद भी कॉलेजों में सीटें खाली रह गयी हैं. इन खाली रह गयी सीटों को भरने के लिए जेसीइसीइबी ने अब चौथे राउंड की काउंसलिंग का नोटिस जारी किया है. इस नोटिस के अनुसार कल यानी 26 मार्च से 30 मार्च तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जायेगा. इसके बाद जेसीइसीइबी की ओर से पांच अप्रैल को सीट आवंटन लिस्ट जारी किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें:विभावि में झामुमो छात्र नेताओ की तालाबंद आज भी जारी

advt

जेसीइसीइबी के नोटिस के अनुसार इस चौथे राउंड की काउंसलिंग में वे उम्मीदवार शामिल होंगे जो पहले, दूसरे, तीसरे राउंड की काउंसलिंग में शामिल नहीं हुए हैं या इन तीन राउंड की काउंसलिंग में सीट आवंटित नहीं किया गया. वहीं जिस उम्मीदवार को पहले, दूसरे, तीसरे राउंड की काउंसलिंग से कॉलेज मिल चुका है पर वे अपना संस्थान बदलना चाहते हैं वे भी चौथे राउंड की काउंसलिंग कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें:गिरिडीह में फिर मिले कोरोना के दो नए मरीज, एक पीरटांड़ तो दूसरा डुमरी में

100 कॉलेजों में 60 फीसदी से अधिक सीटें खाली

राज्य में सरकारी और प्राइवेट मिला कर बीएड का 136 कॉलेज है. सरकारी बीएड कॉलेजों में पहले और दूसरे राउंड की काउंसलिंग के बाद ही सीटें लगभग भर चुकी हैं. लेकिन प्राइवेट कॉलेजों को अभी स्टूडेंट्स का इंतजार है. राज्य में 100 से अधिक प्राइवेट बीएड कॉलेज हैं जिनके यहां की 60 फीसदी सीटें खाली रह गयी हैं. मार्च के पहले सप्ताह में हुई तीसरे राउंड की काउंसलिंग 4468 सीटों के लिए हुआ था. जिसमें सामान्य श्रेणी के लिए 1361, एसटी प्रिमिटिव के लिए 209, एसटी के लिए 1064, एससी के लिए 475, बीसी वन के लिए 319, बीसी टू के लिए 246 और इडब्लूएस के लिए 794 सीटें रिक्त रह गयी थी.

सभी उम्मीदवारों को मौका देने कि वजह से नहीं भर रही सीटें

बताते चलें की राज्य के बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए जितनी बार काउंसलिंग हुई है उसमें सभी स्टूडेंट्स को एप्लीकेशन का मौका जेसीइसीइबी ने दिया है. इस वजह से विशेष रूप से निजी बीएड कॉलेजों को स्टूडेंट्स नहीं मिल पा रहे हैं और जेसीइसीइबी काउंसलिंग के बाद काउंसलिंग करना पड़ रहा है. बीएड कॉलेज संचालकों के मुताबिक जेसीइसीइबी ने जिन स्टूडेंट्स को पहले या दूसरे राउंड की काउंसलिंग में कॉलेज एलॉट कर दिया था उन्हें अगले राउंड की काउंसलिंग में शामिल नहीं करना था. इसके बाद बची हुई सीटों के लिए काउंसलिंग जेसीइसीइबी कर्तक जाता तो अब तक नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो जाती.

इसे भी पढ़ें:MS Dhoni  की चेन्नई सुपर किंग्स नजर आयेगी नये अवतार में, video में देखें क्या है खास

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: