Lead NewsNational

आखिर पाक सीमा पर उस सुरंग में ऐसा क्या था, जिसे देख चौंक पड़े भारतीय सुरक्षाकर्मी?

Uday Chandra

New Delhi: सीमा सुरक्षा बल ने जम्मू कश्मीर के कठुआ में हीरानगर सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास एक सुरंग का पता लगा कर पाकिस्तान की आतंकियों को भारतीय में घुसपैठ की एक बड़ी साजिश का पर्दाफाश किया है. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) पहले भी पाकिस्तान से जुड़ी ऐसी कई सुरंगों का पता लगा चुकी है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस बारे में सीमा सुरक्षा बल से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है.

पाकिस्तानी पोस्ट की ठीक सामने से खोदी गयी है सुरंग

बुधवार को एक अभियान के दौरान बीएसएफ के जवानों को बोबियान गांव में सीमा पार से बनायी गयी एक सुरंग का पता चला. बीएसएफ को सांबा क्षेत्र में सुरंग के बारे में इनपुट मिल रहे थे. इसके मद्देनजर विशेष टीमों को इसका पता लगाने के लिए निर्देश दिये गये थे. एक विशेष टीम को सुरंग मिली. यह सुरंग शून्य रेखा से लगभग 150 गज लंबी थी.

advt

सुरंग के मुहाने को सैंडबैग द्वारा बंद किया गया था. इसका निर्माण आतंकवादियों को घुसाने के लिए किया गया था. इस सुरंग की लंबाई करीब 150 मीटर है. साथ ही सुरंग से सीमेंट की बोरियां बरामद हुई हैं, जो पाकिस्तान के कराची की बनी हुई हैं. बताया जा रहा है कि पाकिस्तान की पोस्ट के ठीक सामने से इस सुरंग को खोदा गया है.

इसे भी पढ़ें- जेयूयूएनएल : ग्यारह साल पूर्व के प्रमोशन को बताया गलत, अब रिटायर्ड कर्मचारियों से वसूलेंगे पैसे

बीते वर्ष सुरक्षाबलों ने जम्मू के साम्बा जिले में ऐसी ही पाकिस्तानी सुरंग का पता लगाया था, जिसे जरिए जैश के आतंकियों ने भारतीय सीमा में घुसपैठ को अंजाम दिया था. दरअसल, नगरोटा हमले की जांच में एजेंसियां जुटी हुई थीं. इसी दौरान बीएसएफ ने उस सुरंग का पता लगाया, जिसके जरिए जैश के चार आतंकियों ने घुसपैठ की थी.
साम्बा जिले में मिले टनल को लेकर बीएसएफ का कहना था कि यह काफी मुश्किलों भरा इलाका है. यहां से कुछ ही दूरी पर पाकिस्तान का क्षेत्र है. बीएसएफ का कहना था कि यह एक नयी टनल थी और इसका इस्तेमाल पाकिस्तान ने पहली बार किया था.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: