Lead NewsNationalNEWSTOP SLIDER

राहतः 27 दिनों के बाद तीन लाख से नीचे गिरी नये मरीजों की संख्या, मौत में गिरावट नहीं

झारखंड में राहतः 2321 नये मामले मिले जबकि 7119 लोग स्वस्थ हुए

New Delhi: कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप कम होता दिख रहा है. देश के कुछ दक्षिणी राज्यों को छोड़ दें तो अन्य राज्यों में नये मरीजों की संख्या में तेजी से गिरावट आ रही है. मौत चिंता का विषय है. मौत में कमी नहीं आ रही है. मौत का आंकड़ा अभी चार के करीब रह रहा है. इधर, 27 दिनों के बाद नये मरीजों की संख्या तीन लाख के नीचे उतरी है.

 

advt

स्वास्थ्य मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार रविवार को 24 घंटे में 2,81,683 नए संक्रमित मिले. इससे पहले देश में 20 अप्रैल को रोजोना मिलने वाले मरीजों की संख्या ने तीन लाख को पार किया था, जो कि बढ़ते-बढ़ते चार लाख को पार कर गया है. उम्मीद है कि अब नये मिलने वाले मरीजों की संख्या में तेजी से गिरावट आयेगी.

 

सिर्फ मरीज की संख्या ही नहीं घट रही है बल्कि अब स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. यह संख्या अगले दो-तीन दिनों में चार लाख पहुंच सकती है. रविवार 3,78,388 मरीज संक्रमण मुक्त हुए हैं और 4,092 और लोगों की मौत हुई है.

 

इसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या दो करोड़ 49 लाख 62 हजार से ज्यादा हो गई है. इनमें से दो करोड़ 11 लाख 67 हजार से अधिक लोग ठीक भी हो चुके हैं और अब तक 2,74,411 लोगों की जान जा चुकी है. सक्रिय मामले 35,12,660 रह गए हैं. एक दिन पहले एक्टिव केस 36,17,185 थे.

राज्यों की स्थिति

राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और महाराष्ट्र समेत कई प्रमुख राज्यों में नए मामलों में लगातार गिरावट जारी है. आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में मामले बढ़ रहे हैं और केरल एवं कर्नाटक में भी ज्यादा कमी नजर नहीं आ रही. आंध्र प्रदेश में रिकॉर्ड 24,171 नए मामले मिले हैं. बंगाल में भी मामले स्थिर बने हुए हैं. बिहार, मध्य प्रदेश और गुजरात में भी मामले कम हो रहे हैं. इधर, झारखंड में नये मरीज कम होने के साथ ही बड़ी सख्या में लोग स्वस्थ हो रहे हैं. यहां रविवार 2321 नये मामले मिले जबकि 7119 लोग स्वस्थ हुए. 48 लोगों की मौत हुईं.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: