न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

लेखा पदाधिकारी को सेवा विस्तार पर निगम बोर्ड बैठक में हंगामा, मेयर ने पार्षदों को कहा थेथर

32

Ranchi : रांची नगर निगम की मंगलवार को हुई बोर्ड बैठक में लेखा पदाधिकारी के सेवा विस्तार को लेकर मेयर आशा लकड़ा और पार्षदों के बीच जमकर नोक-झोंक हुई. स्थिति यहां तक उत्पन्न हो गयी कि मेयर ने पार्षदों को थेथर तक कह दिया. बैठक में लेखा पदाधिकारी को सेवा विस्तार दिये जाने को लेकर पार्षद और मेयर आमने-सामने हो गये थे. पार्षदों ने जहां मेयर से कहा कि आपके ही निर्देश पर निगम में सेवा विस्तार देने पर रोक लगायी गयी है. अब आप फिर से लेखा पदाधिकारी को विस्तार देने पर अड़ी हुई हैं. इस पर मेयर ने पार्षदों से कहा कि वे थेथर जैसी बात न करें. पार्षदों ने इसका विरोध किया. बात को वापस लेने की मांग रखी, लेकिन कुछ रास्ता नहीं निकलने पर कई पार्षद बैठक से ही बाहर निकल गये.

11 फरवरी तक होगा वेंडर मार्केट की दुकानों का आवंटन

इससे पहले बोर्ड बैठक में कचहरी रोड में निगम द्वारा बनाये गये अटल स्मृति वेंडर मार्केट को लेकर भी निर्देश दिया गया. कहा गया कि 11 फरवरी तक सारी दुकानों का आवंटन फुटपाथ दुकानदारों को कर दिया जायेगा. बोर्ड बैठक की अध्यक्षता कर रहीं मेयर आशा लकड़ा ने कहा कि शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए रांची नगर निगम सड़क किनारे दुकान लगानेवाले फुटपाथ दुकानदारों को व्यवस्थित करेगा. इसके लिए रांची नगर निगम शहर में खाली पड़ी जमीन का सर्वे करायेगा. साथ ही, वैसे सरकारी भूखंड, जहां पर किसी तरह का अतिक्रमण है, उसे चिह्नित किया जायेगा. इसी चिह्नित जमीन को खाली करवाकर वहां फुटपाथ दुकानदारों के लिए वेंडर मार्केट का निर्माण किया जायेगा. बैठक में डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, नगर आयुक्त मनोज कुमार, अपर नगर आयुक्त गिरिजा शंकर प्रसाद सहित वार्ड पार्षद उपस्थित थे.

hosp3

दुकानों के किराये में होगी कमी

मेयर ने कहा कि वेंडर मार्केट के दूसरे व तीसरे तल में बनी दुकानों का आवंटन बोली के आधार पर होगा. वर्तमान में इन दुकानों के लिए एसडीओ द्वारा 90 रुपये प्रति वर्गफीट का बेस रेट प्रतिमाह के लिए तय किया गया है. साथ ही, इन दुकानों में 33 प्रतिशत दुकानों का बंटवारा आरक्षण रोस्टर के तहत होगा. आरक्षण रोस्टर का पालन करते हुए जिन दुकानों का आवंटन होगा, उन दुकानदारों से 30 रुपये प्रति वर्गफीट की दर से किराया लिया जायेगा.

सभी वार्डों में होगा सड़क और नाली निर्माण

बैठक में पार्षद मद व नागरिक सुविधा मद से शहर में सड़क व नाली निर्माण के प्रस्तावों को मंजूरी दी गयी. इसके अलावा सफाई कार्य में लगे सफाई वाहन के लिए हर जोन में पेट्रोल पंप वालों से तेल भराने का निर्णय लिया गया.

धुर्वा क्षेत्र में लाइट लगाने की मांग

बैठक में वार्ड 39 के पार्षद वेद प्रकाश सिंह ने मांग रखी कि धुर्वा बस स्टैंड के आस-पास की सड़कों में स्ट्रीट लाइट नहीं होने से शाम होते ही अंधेरा पसर जाता है. इसलिए इन क्षेत्रों में जल्द से जल्द एलईडी लाइट लगायी जाये.

इसे भी पढ़ें- यूनिवर्सिटी के टीचरों और पदाधिकारियों को जनवरी 2016 से मिलेगा सातवें पुनरीक्षित वेतनमान का लाभ

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: