LIFESTYLE

सर्दियों में तेल को अपनायें, कई बीमारियों से निजात पायें

NewsWing Desk: मॉनसून खत्म हो चुका है और सर्दियों ने दस्तक दे दी है. ठंड के इस मौसम में अपना खास ख्याल रखने की जरुरत है. सर्दियों में तेल का इस्तेमाल आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है.

तेल मालिश जहां आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है, वही चेहरे और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है. आयुर्वेद और नैचुरापैथी में भी मालिश को बेहद अहम माना गया है.

इसे भी पढ़ेंःबीमारी को रखना चाहते हैं दूर तो बाहर के खाने से करें परहेज, घर का बना खाना सबसे बेहतर

advt

आइए, एक नजर डालते हैं तेल मालिश के फायदों पर-

सर्दियों में होने वाले तीन रोगों से मिलती है मुक्ति

सर्दी के मौसम में एहतीयात बरतना जरुरी है. बदलते मौसम के कारण अक्सर कोल्ड-कफ होने का खतरा होता है. इस मौसम में तेल मालिश बेहद गुणकारी माना गया है.

सुबह के समय धूप निकलने के बाद मालिश करानी चाहिए. ठंड के मौसम में मालिश के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल करें. क्योंकि तिल के तेल से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. साथ ही यह त्रिरोग (वात, पित्त और कफ) से भी छुटकारा दिलाता है.

adv

फेस पर लाता है प्राकृतिक निखार

तेल मालिश का एक फायदा ये भी होता है कि शरीर त्वचा के सभी बंद रोम क्षिद्र खुलने लगतें है. और स्कीन में ब्लड सर्कुलेशन सुचारू रूप से होने लगता है. इसके रोजाना मालिश से आपके चेहरे पर निखार आता है.

इसे भी पढ़ेंःडिप्रेशन कम करने में सहायक है माहजोंग गेम- स्टडी

इसके साथ ही मालिश से स्कीन से डेड सेल साफ होते हैं और त्वचा को जरुरी पोषण मिलता है. इससे त्वचा चमकदार होती है. ऑयल मसाज से त्वचा नर्म और मुलायम हो जाती है. जिसके कारण पिंपल्स निकलना बंद हो जाते हैं.

डैंड्रफ की समस्या में भी फायदेमंद

सर्दियों में बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है. जिसका नतीजा ये होता है कि बाल भी झड़ने लगते हैं. कुछ लोगों में सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या इतनी ज्यादा होती है कि डैंड्रफ उनके कपड़ों और बालों में साफ दिखने लगता है. ऐसे में आप सिर पर ऑइल मसाज करके इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंःएनीमिया की हैं शिकार तो लोहे की कढ़ाई में बना खाना खाये, होगा फायदा

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button