Khas-KhabarLead NewsNational

3 जनवरी से 15-18 आयु वर्ग के किशोरों को लगेंगे Covaxin के टीके, एक जनवरी से बुक करें स्लॉट

New Delhi : कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रान के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए बच्चों का कोरोना वैक्सीनेशन शुरू करने की तैयारी चल रही है. ऐसे में पैरेंट्स को परेशान होने की जरूरत नहीं है. 15-18 आयु वर्ग के लिए CoWIN सुविधाओं के माध्यम से वॉक-इन और ऑनलाइन पंजीकरण दोनों उपलब्ध कराए जाएंगे. CoWIN पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन एक जनवरी से शुरू होंगे. बच्चों को भारत बायोटेक के Covaxin का ही टीका लगाया जाएगा.

Advt

इसे भी पढ़ें : कोरोना को देखते हुए बिहार में 31 दिसंबर से दो जनवरी तक पार्क बंद

तीन जनवरी से किशोरों को वैक्सीन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ऐलान के अनुसार 15 से 18 साल के किशोरों को तीन जनवरी से कोरोना वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इसके लिए उन्हें CoWIN पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा, जो एक जनवरी से शुरू होगी. इस तरह से देश के करीब 6-7 करोड़ बच्चे पहली डोज के लिए पात्र होंगे.

कोवैक्सिन एक मात्र विकल्प

स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार को जारी नए दिशानिर्देशों के अनुसार 3 जनवरी से 15 से 18 साल के आयु वर्ग के किशोरों के लिए शुरू होने वाले टीकाकरण के लिए केवल कोवैक्सिन टीके का विकल्प होगा. क्योंकि 15 से 17 साल के आयु वर्ग के लिए आपात उपयोग के लिए सूचीबद्ध टीका केवल यही है.’

एक जनवरी से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

दिशानिर्देशों के अनुसार, ‘15 साल या इससे अधिक आयु के लोग को-विन पर पंजीकरण करा सकेंगे, यानी जिनका जन्म वर्ष 2007 या इससे पहले का है, वे पात्र होंगे.’ लोग अपने मौजूदा CoWIN अकाउंट के माध्यम से खुद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. मोबाइल फोन नंबर से नया अकाउंट भी बनाया जा सकता है. यह सुविधा केवल पात्र नागरिकों के लिए उपलब्ध होगी. कोविन के प्रमुख डॉ. आर.एस. शर्मा ने कहा, ’15 से 18 साल के बच्चे 1 जनवरी से कोविन पोर्टल पर पंजीकरण करा सकेंगे.’ जिनके पास आधार कार्ड नहीं होगा वो स्कूल आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं

नए साल में किसको लगेगी बूस्टर डोज?

तीन जनवरी से प्रभाव में आने वाले दिशानिर्देशों के अनुसार स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और हृदय रोग जैसी कुछ गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को बुस्टर डोज देने की तैयारी है. हालांकि यह दूसरी डोज लगाए जाने की तारीख से 9 महीने या 39 सप्ताह पूरे होने के बाद ही लगेगी. कोविन प्लेटफॉर्म पर मौजूदा अकाउंट में पंजीकरण करके ही तीसरी या अतिरिक्त खुराक लगवाई जा सकेगी. कुछ बीमारियों से ग्रस्त 60 साल या इससे अधिक आयु के जिन लोगों ने कोविड रोधी टीके की दोनों खुराक लगवा रखी हैं, उन्हें डॉक्टर की सलाह पर 10 जनवरी से तीसरी अतिरिक्त लगाई जा सकेगी. प्रिकॉशन डोज के लिए 3 करोड़ स्वास्थ्य और फ्रंटलाइन वर्कर्स पात्र होंगे. वहीं, 60+ साल से अधिक गंभीर बीमारी वाले 3 करोड़ नागरिक होंगे, जनवरी में इनमें से कुछ ही लोग पात्र होंगे.

इसे भी पढ़ें : कट्टरवाद से उदारता की ओर UAE, पहली बार नॉन मुस्लिम कपल को दिया गया सिविल मैरिज लाइसेंस

Advt

Related Articles

Back to top button