Education & CareerTop Story

#RTE के तहत अब ऑनलाइन होगा एडमिशन, बेंगलुरू की कंपनी बना रही वेबसाइट

Rahul Guru

Ranchi: राइट टू एजुकेशन के तहत बीपीएल कोटे के बच्चों के नामांकन प्रक्रिया में बदलाव किया जा रहा है. शिक्षा विभाग की ओर से ऑनलाइन माध्यम से राज्य भर में नामांकन लेने के लिए वेबसाइट तैयार की जा रही है.

वहीं अन्य प्रस्ताव भी तैयार किये जा रहे हैं. विभाग की ओर से सरकार को यह प्रस्ताव जल्द ही भेजा जायेगा. सरकार की ओर से अनुमति मिलते ही इसी शैक्षणिक सत्र से ऑनलाइन माध्यम से एडमिशन लिया जायेगा.

advt

इसे भी पढ़ेंः#yesbank को संकट से उबारने का प्लान, 49% शेयर खरीद सकती है SBI, 2450 करोड़ का हो सकता है निवेश

बेंगलुरू की कंपनी तैयार कर रही वेबसाइट

मिली जानकारी के अनुसार, बेंगलुरू की कंपनी इंडस एक्शन को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार करने की जिम्मेवारी सौंपी गयी है. ऑनलाइन नामांकन की प्रक्रिया कई चरणों में पूरा की जायेगी. विभाग का प्रयास यह भी है कि एडमिशन की प्रक्रिया स्कूलों के एकेडमिक टाइम के साथ ही पूरी हो.

प्रक्रिया के पहले चरण में सभी जिले के स्कूलों का डेटाबेस तैयार किया जायेगा. और क्लास, सीट, फीस, ट्रांसपोर्टेशन फीस आदि की जानकारी वेबसाइट पर रहेगी. जियो मैपिंग के जरिए तीन से पांच किलोमीटर के दायरे में मौजूद स्कूलों की संख्या उपलब्ध रहेगी.

एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन देना होगा. आवेदन के दौरान ही आवेदक को उनके एड्रेस से तीन से पांच किलोमीटर के दायरे में मौजूद स्कूल की लिस्ट मिल जायेगी. एक आवेदक अधिकतम छह स्कूलों को विकल्प के रूप में भर सकता है. इसके बाद क्लास और उपलब्ध सीट के अनुसार, आवेदक बच्चे को स्कूल अलॉट कर नामांकन लेने को कहा जायेगा.

adv

इसे भी पढ़ेंःधनबाद: वार्ड 36 में नगर निगम के दावे फेल, न होती सफाई और न है सामुदायिक शौचालय

बीपीएल कोटे से बाहर के बच्चे भी ले सकेंगे एडमिशन

इतना ही नहीं, एकेडमिक इयर में एडमिशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी अगर बीपीएल कोटे की सीट बची रह जायेगी. तो ऐसी सीटों पर बीपीएल से बाहर कोटे के बच्चे भी नामांकन ले सकेंगे.

लेकिन इसके लिए उन्हें भी आवेदन ऑनलाइन ही करना होगा. ऐसे बच्चों का नामांकन बीपीएल कोटा सीट में जरूर होगा, पर स्कूल की फीस उन्हें खुद देनी होगी.

विभागीय अधिकारी ने बताया कि एडमिशन की नयी प्रक्रिया में विभाग की ओर से स्कूल को दी जाने वाली फीस और बीपीएल आय सीमा में भी बदलाव किया जा रहा है.

अब तक 72 हजार सालाना आय वाले की बीपीएल कोटे के लिए आवेदन करते थे, लेकिन इस वार्षिक आय की सीमा को बढ़ाया जायेगा. वहीं स्कूलों को अब तक 5100 रुपये प्रति छात्र प्रति वर्ष दिया जाता था. इसकी सीमा भी बढ़ायी जायेगी.

अभी इन दोनों की राशि तय नहीं की गयी है. विभाग इस कोशिश में है कि स्कूलों को चार कैटेगरी में बांट कर, उनकी कैटेगरी के अनुसार फीस दी जायेगी. अब तक सभी स्कूलों को एक समान फीस दी जाती थी.

नामांकन में आयेगी पारदर्शिता

ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया में कई चीजें क्लियर होंगी. अब तक स्कूल कितना एडमिशन लेते थे. कितनी सीटें खाली रह गयी. इन बातों की जानकारी नहीं देते थे. लेकिन ऑनलाइन एडमिशन हो जाने से स्कूलों की संख्या, क्लास के अनुसार बीपीएल कोटा सीट, कितना एडमिशन हुआ, कितनी सीटें खाली रह गयी हैं जैसी बातें ऑनलाइन पोर्टल पर मौजूद रहेंगी. इससे एडमिशन में पारदर्शिता रहेगी.

इसे भी पढ़ेंः#Bihar: मुजफ्फरपुर में स्कॉर्पियो-ट्रैक्टर में भीषण टक्कर से 11 लोगों की मौत, चार जख्मी

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button