Education & CareerJharkhandLead NewsRanchiTOP SLIDER

डीपीएस, जेवीएम और डीएवी हेहल सहित सीबीएसई स्कूलों की 11 वीं क्लास में एडमिशन शुरू, जानें पूरी प्रक्रिया

CBSE से अनुमति मिलने के साथ ही विभिन्न स्कूलों नामांकन की प्रक्रिया शुरू

Ranchi : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई (CBSE) की ओर से अनुमति मिलने के साथ ही शहर के स्कूलों ने 11 वीं क्लास में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. अधिकांश स्कूलों में ऑनलाइन माध्यम से एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है. हांलाकि सीबीएसई ने बोर्ड की परीक्षाएं रद्द करते हुए 10 वीं बोर्ड परीक्षा लेने की जगह इंटरनल मार्क्स के आधार पर रिजल्ट जारी करने की बात कही है. इसके बाद से स्कूलों में एडमिशन का दौर शुरू हो चुका है. आइये जानते हैं किन स्कूलों एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हुई है और क्या एप्लीकेशन का तरीका…

जेवीएम श्यामली

जवाहर विद्या मंदिर श्यामली में 11 वीं में एडमिशन शुरू हो चुका है. स्कूल की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार 31 मई तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. यहां साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स विषयों में पढाई करायी जाती है. स्टूडेंट्स का प्रोविजनल एडमिशन एडमिशन टेस्ट के बेसिस पर किया जायेगा. 16 से 23 जून के बीच एडमिशन टेस्ट लिया जायेगा. एडमिशन टेस्ट ऑनलाइन ही लिया जायेगा जिसके लिए 3 जून से एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है. रजिस्ट्रेशन शुल्क 2000 रुपये हैं.

डीपीएस सेल सिटी

दिल्ली पब्लिक स्कूल सेल सिटी रांची में 11 वीं के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है. स्कूल प्रबंधन के पूर्व के नोटिस के अनुसार रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 30 मार्च तक थी जिसे विस्तार दिया गया है. अब 9 जून तक एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. रजिस्ट्रेशन फीस 2000 रुपये है. यहां साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स विषयों में पढाई करायी जाती है.

डीएवी हेहल

हेहल स्थित डीएवी हेहल में 11 वीं में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन चल रहा है. स्कूल प्रबंधन के रजिस्ट्रेशन के लिए 31 मई तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. यहां भी साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स विषयों की पढाई करायी जाती है. स्टूडेंट्स का एडमिशन एडमिशन टेस्ट के बेसिस पर लिया जायेगा. एडमिशन टेस्ट में शामिल होने के लिए 1500 रुपये दे कर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. एडमिशन के लिए टेस्ट डेट अभी जारी नहीं किया गया है. एडमिशन डेट तय होते ही इसकी घोषणा की जायेगी.

सरला बिरला पब्लिक स्कूल

महिलोंग नामकुम स्थित इस स्कूल में 11 वीं में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन चल रहा है.
यह रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करना होगा. इस स्कूल में साइंस और आर्ट्स विषय की पढाई होती है. स्कूल प्रबंधन की ओर से एडमिशन को लेकर जारी नोटिस में एडमिशन टेस्ट की तिथि जारी नहीं किया गया है. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए स्टूडेंट्स को 1500 रुपये देने होंगे. स्कूल मैनेजमेंट की ओर से एडमिशन टेस्ट लिए जायेगा. इसी टेस्ट के परफार्मेंस के आधार पर प्रोविजनल एडमिशन दिया जायेगा. एडमिशन टेस्ट का रिजल्ट टेस्ट के दिन ही जारी किया जायेगा. रिजल्ट के तीन दिन बाद तक एडमिशन लिया जा सकता है.

ऑक्सफोर्ड स्कूल रांची

यहां 11 वीं में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चल रहा है. स्कूल वेबसाइट पर जा कर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. रजिस्ट्रेशन 15 मई तक कराया जा सकता है. रजिस्ट्रेशन शुल्क 2000 हजार रुपये है. यह फीस वापस नहीं किया जायेगा. यहां साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स विषय पढ़ाया जाता है. एडमिशन, टेस्ट और वीडियो या ऑडियो बातचीत के बाद लिया जायेगा. एडमिशन लिस्ट में फाइनल नाम वाले स्टूडेंट्स 30 हजार रुपये देकर प्रोविजनल एडमिशन ले सकता है.

विवेकानंद विद्यामंदिर

धुर्वा स्थित इस स्कूल के 11 वीं क्लास में एडमिशन की प्रक्रिया चल रही है. 31 मई तक एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन फीस मात्र 500 रुपये है.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: