Education & CareerJharkhandRanchi

89 मॉडल स्कूल में एडमिशन प्रक्रिया शुरू, जैक ने जारी की सूचना

Ranchi : राज्य सरकार की ओर से संचालित 89 मॉडल स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. साल 2021 में एडमिशन को लेकर झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) की ओर से नोटिस जारी कर दिया गया है. जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि इन स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम में पढाई होगी और यह पूरी तरह से गैर रेसिडेंशियल स्कूल है.

इसे भी पढ़ें : Jharkhand के सभी प्रखंड भवन होंगे चकाचक, ग्रामीण विकास विभाग ने मांगा प्रस्ताव

इन 89 मॉडल स्कूलों में क्लास सिक्स में एडमिशन लिया जाता है. इसके लिए क्लास पांच पास होना जरुरी है. वहीं मान्यता प्राप्त किसी स्कूल में क्लास सिक्स में पढ़ रहे स्टूडेंट्स भी आवेदन दे सकते हैं. आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स की न्यूनतम उम्र 10 साल और अधिकतम 12 साल होनी चाहिए. उम्र की गणना 01 अप्रैल 2021 से की जायेगी.
स्टूडेंट्स का एडमिशन टेस्ट के परफोर्मेंस के आधार पर लिया जायेगा.

advt

एप्लीकेशन के लिए किसी तरह की फीस नहीं देनी होगी. एप्लीकेशन के लिए जैक की वेबसाइट

https://jac.jharkhand.gov.in एप्लीकेशन फॉर्म डाऊनलोड करना होगा (फॉर्म 2 अगस्त से 18 अगस्त तक ही डाउनलोड कर सकते हैं) इसके बाद भरे हुए आवेदन पत्र को ब्लॉक शिक्षा प्रसार पदाधिकारी (BEEO) से कार्यालय में जमा करना होगा. यह एप्लीकेशन 19 अगस्त तक जमा करना होगा. नोटिफिकेशन के अनुसार ब्लॉक शिक्षा प्रसार पदाधिकारी के कार्यालय से जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय तक 21 अगस्त तक पहुंचा देना है. वहीं 24 अगस्त तक इस आवेदन को जैक कार्यालय पहुंचा देना है.

एडमिशन टेस्ट जैक की ओर से लिया जायेगा. एक मॉडल स्कूल में 40 स्टूडेंट्स का एडमिशन होगा. एडमिशन टेस्ट ओएमआर शीट पर ली जायेगी. जिसमें अंग्रेजी से 30, गणित से 30 और सोशल साइंस से 40 अंक के सवाल किये जायेंगे. एडमिशन टेस्ट के लिए एग्जामिनेशन सेंटर प्रखंडवार होंगे.

इसे भी पढ़ें : टीम इंडिया को बड़ा झटकाः श्रीलंका में टी-20 मुकाबले से सूर्य, इशान, हार्दिक समेत छह खिलाड़ी बाहर

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: