न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

राजधानी के निजी स्कूलों में 11वीं के नये सत्र को लेकर दाखिला प्रक्रिया शुरू

सीबीएसई के दो दर्जन और आईसीएसई के आधा दर्जन स्कूलों में होती है 10 प्लस 2 स्तर की पढ़ाई

830

Ranchi: राजधानी के निजी स्कूलों में 2019-20 सत्र के लिए 11वीं कक्षा में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. राजधानी में सीबीएसई से संबद्ध दो दर्जन स्कूलों और आईसीएसई के आधा दर्जन स्कूलों में 10 प्लस 2 की पढ़ाई होती है.

eidbanner

सीबीएसई से संबद्ध जेवीएम श्यामली, डीपीएस, कैराली स्कूल, डीएवी ग्रुप ऑफ स्कूल, विवेकानंद विद्या मंदिर और केंद्रीय विद्यालयों में 11वीं के लिए अभी से अभिभावकों की दौड़ शुरू हो गयी है.

इसे भी पढ़ेंः संसद में जिस एमपी का परफॉरमेंस था बेहतर वहीं किये गये किनारे, दो का कटा टिकट-दो रडार पर

आईसीएसई विद्यालयों में 11वीं के कोर्स का कम संचालन होने से सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में अभिभावक अपने बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं.

आईसीएसई विद्यालयों में संत जेवियर्स, लारेटो कॉन्वेंट, संत थॉमस, बिशप वेस्टकोट नामकुम और कुछ अन्य गिने-चुने विद्यालय हैं, जहां 10 प्लस 2 की पढ़ाई हो रही है.

बड़े स्कूलों में ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया शुरू

बड़े स्कूलों ने एडमिशन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू की है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन (निबंधन) के नाम पर 15 सौ रुपये से 16 सौ रुपये प्रति स्टूडेंट लिये गये हैं. अधिकतर स्कूलों में पहले इंटरनल विद्यार्थियों (अपने स्कूल के बच्चों) का टेस्ट लिया जा रहा है, उसके बाद बाहरी विद्यार्थियों का.

डीपीएस में गुरूवार को यह परीक्षा ली गयी. दो घंटे की परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित विषय और फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा बायोलॉजी विषय के सवाल पूछे गये. 11 अप्रैल को जेवीएम श्यामली में एडमिशन टेस्ट होगा है.

Related Posts

495 एमबीबीएस व 496 बीडीएस कॉलेजों की 15 फीसदी सीटों के लिए कल से शुरू होगी काउंसलिंग

देश की 495 एमबीबीएस व 496 बीडीएस कॉलेजों की 15 फीसदी सीटों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया बुधवार से शुरू होगी.

इन दोनों स्कूलों में प्रबंधन की तरफ से यह कहा गया है कि यदि एडमिशन टेस्ट में बच्चे को 85 फीसदी से अधिक अंक आयेंगे, तभी उनका दाखिला संभव है. अन्यथा नतीजे घोषित होने पर 94 प्रतिशत से अधिक होने पर दाखिला होगा.

इसे भी पढ़ेंः मुद्रा योजना से जुड़े रोजगार के आंकड़ें अविश्वसनीय, मोदी सरकार ने दिये दोबारा जांच के आदेश

अन्य स्कूलों में अब तक दाखिले की प्रक्रिया शुरू नहीं की गयी है. सीबीएसई से संबद्ध फिरायालाल पब्लिक स्कूल में एडमिशन प्रोसेस शुरू कर दिया गया है.

आईसीएसई में संत जेवियर्स स्कूल में अधिक है 11वीं का क्रेज
आईसीएसई से संबद्ध स्कूलों में संत जेवियर्स स्कूल डोरंडा में 11वीं का क्रेज अधिक है. यहां पर विज्ञान, कॉमर्स और कला की पढ़ाई होती है. वहीं लारेटो में विज्ञान, विशप वेस्टकॉट स्कूल नामकुम में विज्ञान, कॉमर्स की पढ़ाई होती है.

संत थॉमस स्कूल में विज्ञान की पढ़ाई हो रही है. इनके अलावा विशप स्कूल बहू बाजार, बिशप वेस्टकॉट डोरंडा में भी आईसीएसई की 11वीं, 12वीं की पढ़ाई संचालित की जाती है.

इसे भी पढ़ेंः 2017 में भारत में वायु प्रदूषण ने ली 12 लाख लोगों की जानः रिपोर्ट

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: