JharkhandLead NewsMain SliderNEWSRanchiTOP SLIDER

बीएड में एडमिशनः झारखंड के 136 बीएड कॉलेजों में कल से एडमिशन प्रक्रिया शुरू, फाइनल मेरिट लिस्ट जारी

दो राउंड की काउंसलिंग में पूरी होगी एडमिशन की प्रक्रिया

Ranchi : झारखंड के 136 सरकारी और प्राइवेट बीएड कॉलेजों में सत्र 2020 से 2022 के प्रथम सत्र में एडमिशन की प्रक्रिया कल से (23 जनवरी) शुरू हो रही है. झारखंड कंबाइंड बोर्ड की ओर से फाइनल मैरिट लिस्ट जारी कर दिया गया है. ऑनलाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया कल से शुरू हो जायेगी. एडमिशन की प्रक्रिया दो राउंड की काउंसलिंग में पूरी होगी. पहले राउंड की काउंसलिंग 23 जनवरी से शुरू हो कर 31 जनवरी तक चलेगी. पहले राउंड की काउंसलिंग के बाद बची हुई सीटों में एडमिशन के लिए दूसरे राउंड की काउंसलिंग की जायेगी. दूसरे राउंड की काउंसलिंग प्रक्रिया एक फरवरी से 15 फरवरी तक चलेगी.

कल से करें रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग

पहले राउंड की काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया 23 से 25 जनवरी तक चलेगी. इस दौरान फाइनल मैरिट लिस्ट में नाम आये हुए उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन करा कर जिस बीएड कॉलेज मे एडमिशन लेना चाहते हैं, उसका चयन कर सकते हैं. इसके बाद 28 से 31 जनवरी के बीच झारखंड कंबाइंड बोर्ड की ओर से सेलेक्शन लिस्ट जारी किया जायेगा. इसी लिस्ट के आधार पर जिस उम्मीदवार को जो कॉलेज अलॉट किया जायेगा, वहां एडमिशन लेंगे. 28 से 31 जनवरी के बीच पहले काउंसलिंग लिस्ट में नाम आये हुए उम्मीदवार एडमिशन लेंगे.

जनवरी के बाद दूसरे राउंड की काउंसलिंग

31 जनवरी के बाद रिक्त रह गयी सीटों के लिए दूसरे राउंड की काउंसलिंग होगी. दूसरे राउंड की काउंसलिंग के लिए एक फरवरी और दो फरवरी के बीच उम्मीदवार अपना कैटेगरी, कोटा और अंक के प्रतिशत में त्रुटि होने की स्थिति में सुधार कर सकते हैं. इसके बाद चार फरवरी को सेकेंड राउंड काउंसलिंग की मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग 06 से 08 फरवरी तक होगी. इसके बाद सीट अलॉटमेंट लेटर 11 फरवरी को जारी किया जायेगा. इसी लिस्ट के आधार पर 11 से 15 फरवरी के बीच एडमिशन लेना होगा. यह एडमिशन लेने का लास्ट मौका होगा. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए सामान्य, इडब्ल्यूएस और बीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 400 रुपये और एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को 250 रुपये देने होंगे. यह पैमेंट ऑनलाइन या डेबिट, क्रेडिट कार्ड से किया जा सकता है.

इसे भी पढेंः बोकारो, धनबाद और रांची में 31 जनवरी को होगी सीटेट, ढ़ाई लाख उम्मीदवार देंगे परीक्षा

लिस्ट में हैं 76361 उम्मीदवारों के नाम

झारखंड कंबाइंड एगजामिनेशन बोर्ड की ओर से जो फाइनल मैरिट लिस्ट जारी किया गया है, उसमें 76361 उम्मीदवारों के नाम शामिल है. यह आंकड़ा कुल सीटों से लगभग छह गुणा ज्यादा है. इससे पहले बोर्ड की ओर से प्रोविजनल मैरिट लिस्ट जारी किया गया था. इस साल बीएड एडमिशन के लिए झारखंड कंबाइंड एग्जामिनेशन बोर्ड के पास 78112 एप्लीकेशन आये. जिसमें से 1923 एप्लीकेशन को रिजेक्ट किया गया. इस सत्र में झारखंड कंबाइंड को केवल एप्लीकेशन फॉर्म से पांच करोड़ रुपये की कमाई हुई है.

136 बीएड कॉलेजों में हैं 13 हजार से अधिक सीटें

राज्य में कुल 136 बीएड कॉलेज हैं. इन बीएड कॉलेजों में 13 हजार से अधिक सीटें हैं. बीएड कॉलेजों की संख्या की बात करें तो सबसे ज्यादा बीएड कॉलेज विनोबा भावे विश्वविद्यालय में है. यहां 30 बीएड कॉलेज हैं. वहीं जानकारी के मुताबिक रांची विवि में 29, नीलांबर-पीतांबर विवि में 12, कोल्हान विवि में 16, सिदो-कान्हू मुर्मू विवि में 16 और विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि में 26 बीएड कॉलेज हैं.

इसे भी पढ़ेंःजैक बोर्ड परीक्षा के फॉर्म भरने की तारीख 6 फरवरी तक बढ़ी

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: