Education & CareerJharkhandRanchi

चांसलर पोर्टल से एडमिशन बन रहा सिरदर्द, एक एप्लीकेशन पूरा होने में लग रहा घंटे भर का समय

Ranchi: आधी-अधूरी तैयारी के बीच चांसलर पोर्टल से शुरू हुई नामांकन की प्रक्रिया स्टूडेंट्स के लिए सिरदर्द साबित हो रहा है. राज्य के विश्वविद्यलयों में चांसलर पोर्टल से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हुए अभी एक सप्ताह भी नहीं हुआ है और सर्वर स्पीड कम होने से लेकर एप्लीकेशन में गड़बड़ी होने की शिकायत मिलने लगी है.

चांसलर पोर्टल के माध्यम से अधिकतम आठ कॉलेजों के लिए आवेदन दिया जा सकता है. पर एक स्टूडेंट को एक कॉलेज का फॉर्म भरने में ही एक घंटे से अधिक का समय लग जा रहा है. अगर सर्वर की स्पीड सही रही तो एक घंटे में एप्लीकेशन की प्रक्रिया पूरी होती है, पर बीच में एरर होने पर फिर से एप्लीकेशन की प्रक्रिया पूरी करनी पड़ रही है. स्टूडेंट्स की माने तो एक दिन में एक से अधिक कॉलेज में एडमिशन फॉर्म भरा ही नहीं जा सकता है.

इसे भी पढ़ें- रांची में जमीन-फ्लैट की रजिस्ट्री करीब 40 फीसदी घटी

स्नातक के तीनों संकाय में चल रहा है एडमिशन

जैक की ओर से इंटर (आटर्स, साइंस और कॉमर्स) का रिजल्ट जारी करने के बाद से कॉलेजों में स्नातक में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हुई है. रांची विवि के अंतर्गत अभी 14 कॉलेजों में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स आवेदन कर रहे हैं. चांसलर पोर्टल से एक स्टूडेंट अधिकतम आठ कॉलेजों के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद सभी कॉलेजों की ओर से आटर्स, साइंस और कॉमर्स के लिए आये आवेदन के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी. इसी मेरिट लिस्ट के मुताबिक एडमिशन लेना होगा. रांची विवि के तहत आने वाले कॉलेजों में सीट खाली रहने तक एडमिशन की प्रक्रिया चलेगी.

विभिन्न कॉलेजों में 19 अगस्त तक एडमिशन के लिए आवेदन किये जा सकते हैं. इसके बाद कॉलेजों की ओर से 22 अगस्त को पहली मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी. पहली मेरिट लिस्ट में जिन स्टूडेंट्स का नाम आयेगा वे 24 से 26 अगस्त तक एडमिशन लेंगे. बची हुई सीटों की संख्या के मुताबिक दूसरी मेरिट लिस्ट 27 अगस्त को जारी होगी. जिसके लिए 28 से 31 अगस्त तक नामांकन प्रक्रिया चलेगी.

इसे भी पढ़ें- मशहूर शायर राहत इंदौरी कोरोना पॉजिटिव, ICU में भर्ती

मारवाड़ी कॉलेज अब भी पहली पसंद

एडमिशन लेने के लिए किये जा रहे ऑनलाइन आवेदन के आंकड़े के अनुसार मारवाड़ी कॉलेज अब भी छात्रों की पहली पसंद बना हुआ है. विभिन्न कॉलेजों में आये आवेदन के अनुसार मारवाड़ी कॉलेज के लिए अब तक 2082, वीमेंस कॉलेज के लिए 1588, डोरंडा कॉलेज के लिए 350, बीएस कॉलेज लोहरदगा के लिए 374, केओ कॉलेज गुमला के लिए 221, केसीबी कॉलेज बेड़ो के लिए 107, मांडर कॉलेज के लिए 120, एसएस मेमोरियल कॉलेज के लिए 162, बिरसा कॉलेज खूंटी के लिए 98, बीएन जालान कॉलेज सिसई के लिए 45, रामलखन सिंह यादव कॉलेज कोकर के लिए 95, संत पॉल कॉलेज के लिए 95, सिल्ली कॉलेज के लिए 13 और एसजीएम कॉलेज पंडरा के लिए 10 आवेदन आये हैं.

इसे भी पढ़ें- झारखंड में 3 गुना तेजी से बढ़ रहा पुलिसकर्मियों में Corona का संक्रमण

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: