National

एडमिरल करमबीर सिंह ने नये नौसेना प्रमुख का कार्यभार संभाला

New Delhi: एडमिरल करमबीर सिंह ने शुक्रवार को भारतीय नौसेना के 24वें प्रमुख का कार्यभार संभाल लिया. वह ऐसे पहले हेलिकॉप्टर पायलट हैं जो बल का संचालन करेंगे.

उन्होंने एडमिरल सुनील लांबा की जगह ली है. करीब चार दशक के उत्कृष्ट करियर के बाद लांबा सेवानिवृत्त हो गये हैं.

शीर्ष पद पर नियुक्ति से पहले सिंह विशाखापत्तनम में पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीज (एफओसी-इन-सी) थे.

ram janam hospital
Catalyst IAS

इसे भी पढ़ेंःमोदी मंत्रिमंडलः राजनाथ को रक्षा, शाह को गृह, सीतारमण-वित्त और जयशंकर को विदेश मंत्रालय का जिम्मा

The Royal’s
Sanjeevani

नौसेना प्रमुख के तौर पर एडमिरल सिंह की तत्काल प्राथमिकता नये जंगी जहाजों, पनडुब्बियों एवं विमानों को शामिल कर भारतीय नौसेना के आधुनिकीकरण में लंबे समय से चली आ रही देरी को जल्द से जल्द पूरा करना है.

फिलहाल नौसेना में करीब 132 जहाज, 220 विमान और 15 पनडुब्बियां हैं.एडमिरल सिंह की हिंद महासागर क्षेत्र में भारत की मौजूदगी के विस्तार और समग्र प्रभाव पर फोकस करने की भी संभावना है.

हिंद महासागर में चीन बहुत तेजी से अपनी उपस्थिति बढ़ा रहा है. सिंह की पदोन्नति को अंडमान-निकोबार कमान के कमांडर इन चीफ वाइस एडमिरल बिल वर्मा ने वरीयता के आधार पर चुनौती दी थी.

इसे भी पढ़ेंःमोदी सरकार-2 की सबसे बड़ी चुनौती, देश की अर्थव्यवस्था कैसे मजबूत करेगी

हालांकि रक्षा मंत्रालय ने वाइस एडमिरल वर्मा की याचिका खारिज कर दी, जिसके बाद सिंह ने सैन्य न्यायाधिकरण का रुख किया था.

सशस्त्र बल न्यायाधिकरण ने नये नौसेना प्रमुख के तौर पर एडमिरल सिंह के प्रभार संभालने को हरी झंडी दे दी. और कहा कि इस पद पर उनका बने रहना मामले में सुनवाई के नतीजों पर निर्भर करेगा.

न्यायाधिकरण ने मामले में अगली सुनवाई के लिये 17 जुलाई की तारीख तय की है. एडमिरल सिंह के इस पर नवंबर 2021 तक बने रहने की संभावना है.

इसे भी पढ़ेंःहाल ए सीएम का बिजली विभाग : चार साल में 19606 करोड़ बजट, बिजली खरीद,रिपेयर और मेंटेनेंस में ही खर्च हो गया 18784 करोड़

Related Articles

Back to top button