JharkhandPalamu

टाना भगतों के विकास के लिए प्रशासनिक कार्रवाई तेज, PDS दुकान, गाय, सामुदायिक भवन, जल मीनार लगवाने का निर्णय

विज्ञापन

Palamu: पलामू प्रमंडल के लातेहार जिले के टोरी रेलवे स्टेशन के रेलवे ट्रैक पर 55 घंटे तक आंदोलन करने वाले टाना भगतों के विकास को लेकर प्रशासनिक कसरत तेज हो गयी है. पलामू समाहरणालय के सभागार में टाना भगतों से संबंधित योजनाओं के कार्यान्वयन को लेकर टाना भगत विकास प्राधिकार की जिलास्तरीय समिति की बैठक हुई. अध्यक्षता उपायुक्त शशि रंजन ने की. बैठक में टाना भगत विकास प्राधिकार समिति ने जिलास्तर पर योजनाओं के कार्यान्वयन में गति लाने का निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें – नर्सिंग होम में डिलीवरी के दौरान दो बच्चों की मौत, पैसे और डिस्चार्ज को लेकर परिजनों ने किया हंगामा

टाना भगत परिवार की प्रशासन ने सुनी फरियाद

बैठक में मौजूद टाना भगत परिवारों के प्रतिनिधियों से डीसी ने कहा कि राज्य सरकार और जिला प्रशासन उनके बेहतरी के लिए कार्य कर रही है. डीआरडीए निदेशक सह अपर समाहर्ता स्मिता टोप्पो ने बताया कि जिले में 27 टाना भगत परिवार हैं, जो पाटन प्रखंड में रहते हैं. उन्होंने बताया कि 2 परिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास आवंटित किया गया है. वहीं अन्य परिवारों को अंबेडकर आवास के तहत आवास स्वीकृत किया गया है. उन्हें प्रथम किश्त भी दिया जा चुका है.

advt

डीसी ने कहा कि सरकार द्वारा आवंटित किये गये आवासों में एक अतिरिक्त रूम बनाने की छूट दी गयी है. जिसके लिए टाना भगतों को अतिरिक्त 70 हजार रुपए उपलब्ध कराये जाएंगे. डीसी ने कहा कि बनाये जा रहे सभी आवासों में शौचालय का निर्माण अवश्य रूप से करें. उसके लिए सभी परिवार के लिए शौचालय स्वीकृत किया जा चुका है.

टाना भगतों के गांव में खुलेगी जन वितरण की दुकान

टाना भगत परिवार के प्रतिनिधियों ने बताया कि उनके गांव में किसी जन वितरण प्रणाली के दुकानदार न होने की वजह से उन्हें राशन के लिए 5 किलोमीटर दूर जाना पड़ता है. जिन जनवितरण प्रणाली दुकानदारों से उन्हें राशन मिलता है, वे राशन कम देते हैं.

डीसी ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को त्वरित जांच करने का निर्देश दिया. इसके अलावा उन्होंने टाना भगत परिवार के गांव में आवश्यकता के अनुसार जनवितरण प्रणाली दुकान खोलने का निर्देश दिया.

दो-दो गाय अतिरिक्त देने का निर्णय

बैठक में मौजूद गव्य तकनीकी पदाधिकारी ने बताया कि टाना भगत के 21 परिवारों को सरकार द्वारा प्रथम किश्त में 2-2 गाय आवंटित की जा चुकी है. वहीं द्वितीय किश्त में 2-2 गाय देने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. जल्द ही उन्हें 2 अन्य गाय भी दे दी जायेगी.

adv

डीसी ने कहा कि टाना भगत परिवारों को स्वस्थ एवं दुधारू गाय देने की जिम्मेवारी हमारी है. आपकी समृद्धि हो तथा आप सभी की आय बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध हैं.

टाना भगत परिवार के प्रतिनिधियों ने बताया कि सिर्फ एक जल मीनार रहने के कारण पीने के पानी को लेकर समस्या आ रही है. टाना भगत परिवार के लिए एक सामुदायिक भवन का निर्माण करवाने की जरूरत है.

डीसी ने संबंधित गांव में दो और जल मीनार लगवाने का निर्देश दिया. साथ ही साथ एक सामुदायिक भवन बनवाने का भी कार्य जल्द करवाने का निर्देश दिया.

बैठक में डीसी के अलावा सहायक समाहर्ता सह प्रशिक्षु आइएएस दिलीप प्रताप सिंह शेखावत, उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर, डीआरडीए निदेशक-सह-अपर समाहर्ता स्मिता टोप्पो, जिला योजना पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, जिला कृषि पदाधिकारी, गव्य तकनीकी पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, पाटन अंचलाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें – रांची SSP हुए कोरोना पॉजिटिव, राज्य में अबतक 4645 से अधिक पुलिसकर्मी हो चुके हैं संक्रमित

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button