JharkhandLead NewsRanchiTOP SLIDER

एक्लव्य आवासीय विद्यालय के लिए दूसरी जगह तलाशने में जुटा प्रशासन

Ranchi : एकलव्य आवासीय विद्यालय बनाने को लेकर सिलागाई के लोगों का विरोध जारी है.  विवाद को देखते हुए  जिला प्रशासन अब विद्यालय को दूसरी जगह शिफ्ट किये जाने की संभावना है. डीसी छविरंजन ने चान्हो के सीओ को नई जगह की तलाश करने को कहा है. अधिकारी अब तक दो-तीन जगहों पर जाकर स्थल निरीक्षण भी कर चुके हैं.  इधर , पूरे मामले को लेकर डीसी ने रिपोर्ट मुख्य सचिव को भेज दी है. डीसी ने कहा है कि व8दही व्यवस्था को बनाये रखना जरूरी है. ग्रामीणों की सहमति से ही काम होंगे.

इसे भी पढ़ें : “हम मधु कोड़ा के आदमी हैं, फ्लैट तो खाली करना ही पड़ेगा”

ग्रामीणों का मुख्यमंत्री आवास मार्च

दूसरी ओर, चान्हो के ग्रामीण शनिवार को राजधानी में प्रदर्शन करेंगे. आदिवासी महासभा के पूर्व मंत्री सह संयोजक देवकुमार धान के नेतृत्व में शनिवार को सैकड़ों ग्रामीण हेहल स्थित ओटीसी ग्राउंड से मुख्यमंत्री आवास तक मार्च करेंगे. ग्रामीण पहले ग्राउंड में जमा होंगे, फिर वहां से दोपहर 12 बजे पैदल मार्च करते हुए मुख्यमंत्री आवास तक जाएंगे. मुख्यमंत्री से मुलाकात कर उन्हें मांग पत्र सौंपते हुए सिलागाईं में एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय को दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने और अमर शहीद वीर बुधु भगत स्मारक टोंगरी स्थल को बचाने की भी मांग की जाएगी.

क्या था मामला

रांची के चान्हो में एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के निर्माण का ₹ ग्रामीणों  ने विरोध कर दिया था. इस दौरान ग्रामीणों और पुलिस के बीच टकराव हो गया.  दोनों पक्षों से लगभग एक दर्जन लोग घायल हो गये. ग्रामीणों ने पुलिस की एक गाड़ी भी क्षतिग्रस्त कर दी थी. घटना के बाद चान्हो के सिलागांई गांव में अब भी तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है. पुलिस ने लगभग तीन दर्जन लोगों के खिलाफ एफआईआर भी कर चुकी है.

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने किया था शिलान्यास

इस विद्यालय का शिलान्यास केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने बीते 24 अगस्त को किया था, तब भी उन्हें ग्रामीणों का विरोध झेलना पड़ा था.

इसे भी पढ़ें : Exclusive : पहला साल पूरा करने के पहले ही जिला परिवहन कार्यालय में पड़ गयी भ्रष्टाचार की दरार

Related Articles

Back to top button