Ranchi

आदिवासी जन परिषद ने बड़ा घाघरा में मजदूर कार्ड का वितरण किया

Ranchi : आदिवासी जन परिषद (महिला शाखा) के तत्वावधान में शनिवार को बड़ा घाघरा कुसई में मजदूरों के बीच मजदूर कार्ड का वितरण किया गया.

इस कार्यक्रम में आदिवासी जनपरिषद की महिला मोर्चा की ओर से लिटिया उरांव, आशा उरांव, लिली कच्छप, निशा कुजुर, मंजू कुजुर, राहुल कश्यप, रेनू कश्यप, सुनीता बंडो, मीरा कुजूर आदि को मजदूर कार्ड का वितरण किया गया.

इस अवसर पर परिषद की महिला शाखा अध्यक्ष शांति सवैया, सहित प्रेम शाही मुंडा, सेलिना लकड़ा आदि उपस्थित थे. मौके पर प्रेमशाही मुंडा ने कहा कि सरकार की आम जनता से जुड़ी कल्याणकारी योजनाओं को हम लोगों तक पहुंचायेंगे. इस काम के लिए संगठन को मजबूत बनाने की आवश्यकता है.

इसे भी पढ़ें- मार्च से नहीं चलेंगे 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट

महिला मोर्चा की अध्यक्ष शांति सवैया ने कहा कि सरकार की ओर से मजदूरों के लिए तकरीबन 8 योजनाए हैं. इसकी जानकारी देना और लोगों तक पहुंचाना हमारा लक्ष्य है. अभी भी मजदूर कार्ड बनाने में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

सरकारी अधिकारी मदद नहीं करते हैं. उऩ्होंने कहा कि हमारी मांग है कि कि मजदूर कार्ड बनाने के लिए सरकार सामाजिक संगठनों से भी सहयोग ले. तभी गांव के अंतिम व्यक्ति तक लेबर कार्ड की योजना का लाभ पहुंच सकेगा.

केंद्रीय सदस्य सेलिना लकड़ा ने कहा कि 6 फरवरी को महिला मोर्चा की बैठक गिरिडीह में होगी. इसमें संगठन का विस्तार, आदिवासी महिला सशक्तिकरण, एवं मजदूर कार्ड जैसे मुद्दों पर काम करने के लिए विचार किया जायेगा.

आज के कार्यक्रम में मुख्य रूप से सोनी होनहागा, सुप्रिया कच्छप, अनूप बड़ाईक, कलारा मिंज, पुष्पा कश्यप, चंद्रशेखर सिंह मुंडा, परमेश्वर सिंह मुंडा सहित अन्य शामिल हुए.

इसे भी पढ़ें- कृषि बिल के विरोध में राजभवन के सामने शुरू हुआ तीन दिवसीय प्रदर्शन

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: