न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अपर समाहर्ता लगायेंगे राजस्व विभाग के सेवानिवृत्त कर्मियों के लिए पेंशन अदालत

राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग के सचिव कमल किशोर सोन ने जिले से सभी डीसी को दिया निर्देश

223

Ranchi :  राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग के अंतर्गत सेवानिवृत्त पदाधिकारियों एवं कर्मियों के लंबित पेंशन मामलों के निपटारे के लिए जिले से सभी अपर समाहर्ता पेंशन अदालत लगायेंगे. यह अदालत प्रत्येक माह के अंतिम बुधवार को लगाया जाएगा. विभागीय सचिव कमल किशोर सोन ने इस संदर्भ में जिले के सभी डीसी को पत्र जारी कर अदालत लगाने का निर्देश दिया है.

mi banner add

इसे भी पढ़ें – राज्यसभा में बोले पीएम, मॉब लिंचिंग का दुख, पर पूरे झारखंड को बदनाम करना गलत

वर्षों से लटके हैं मामले, लेनी पड़ती है हाईकोर्ट की शरण

विभागीय सचिव ने कहा है कि विभाग के अंतर्गत रिटायर करनेवाले पदाधिकारियों एवं कर्मियों को उनके रिटायरमेंट के कई वर्षों के उपरांत भी संबंधित लाभ नहीं मिल पा रहे हैं. ऐसे में पेंशन से जुड़े कई मामले वर्षों से लंबित हैं. दूसरी और लाभ से वंचित मामले के लिए भी इन कर्मियों को हाइकोर्ट की शरण में जाना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि इन कर्मियों को रिटायरमेंट की तिथि से ही सभी तरह के लाभों को देना विभाग का उत्तरदायित्व है, लेकिन लंबी अवधि तक सेवा करने के बावजूद भी वे इन लाभों से वंचित रहे हैं. मुख्य सचिव के द्वारा भी मामले को गंभीरता से लिया गया है. इसी संदर्भ में सभी डीसी को उन कर्मियों को सभी लाभों को प्रदान करने की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश विभाग द्वारा दिया गया है.

इसे भी पढ़ें – विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से गठबंधन के पक्ष में नहीं हैं झामुमो विधायक कुणाल षाड़ंगी

Related Posts

रेल लाइन का निर्माण कार्य जारी, सात दिन में मकान खाली करने का नोटिस, किसानों ने और समय देने की उपायुक्त से गुहार लगायी

भंडारगढा गांव की सड़क बंद होने के कगार पर पहुंच गयी है. रेलवे प्रशासन द्वारा जल्द नयी सड़क का निर्माण नहीं कराया गया तो लोगों तथा छात्र छात्राओं को अस्पताल एवं स्कूल आना-जाना मुश्किल हो जायेगा

समीक्षा के 6 माह बाद जारी होगा नोटिस

आदेश में सचिव ने कहा है कि प्रत्येक माह के अंतिम बुधवार को जिले के अपर समाहर्ता पेंशन अदालत का आयोजन करेंगे. पेंशन अदालत में इनके द्वारा विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मियों के लंबित रिटायरमेंट एवं चिकित्सा संबंधी मामलों की समीक्षा की जायेगी. साथ ही 6 माह के बाद रिटायरमेंट कर्मियों को रिटायरमेंट से संबंधित कागजात देने के लिए अधिकृत अधिकारी नोटिस जारी करने का काम करेंगे. समीक्षा किये गये सभी मामलों को www.jharrevspmu.com पर भी वे अनिवार्य रूप से अपलोड करेंगे.

इसे भी पढ़ें – CBSE पढ़ायेगा बच्चों को साइबर क्राइम, पैरेंट्स की भी होगी ट्रेनिंग

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: