BusinessLead NewsNationalTOP SLIDER

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी को जोर का झटका, एक ही दिन में हुआ 22,543 करोड़ रुपये का नुकसान

टॉप अमीरों की सूची में 5 स्थान फिसलकर 21वें स्थान पर पहुंचे

Mumbai : अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार हैं. पिछले कुछ वर्षों में वे दुनिया के सबसे अधिक कमाई करनेवाले उद्योगपतियों में शुमार हैं. खासकर कोरोना की वजह से लागू लॉकडाउन और आर्थिक स्थिति खराब होने के बावजूद गौतम अडानी की संपत्ति में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है, लेकिन शेयरों में मुनाफावसूली के कारण बुधवार को अडानी की संपत्ति में गिरावट आई. इसके साथ ही ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) की नेटवर्थ एक दिन में 3.03 अरब डॉलर यानी करीब 22,543 करोड़ रुपये घट गई.

Bloomberg Billionaires Index के अनुसार अडानी टॉप अमीरों की सूची में 5 स्थान फिसलकर 21वें स्थान पर आ गए हैं. उनकी नेटवर्थ 59.3 अरब डॉलर रह गई है. इस साल उनकी नेटवर्थ अब तक 25.5 अरब डॉलर बढ़ी है जो दूसरे अमीरों से कहीं अधिक है.

इसे भी पढ़ें :16 मोटर साइकिल के साथ अंतरराज्यीय चोर गिरफ्तार, झारखंड, बिहार व बंगाल से करता था मोटरसाइकिल की चोरी

ऐमजॉन के जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति

इस सूची में मुकेश अंबानी 75.9 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 12वें स्थान पर बने हुए हैं. मुकेश एशिया और भारत के सबसे अमीर शख्स हैं. Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक ऐमजॉन के जेफ बेजोस दुनिया के सबसे बड़े रईस बने हुए हैं. उनकी नेटवर्थ 192 अरब डॉलर है. दुनिया की सबसे वैल्यूएबल ऑटो कंपनी टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) 173 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

इसे भी पढ़ें :Rims व सदर अस्पताल में उदासीनता, क्या ऐसे में कंट्रोल कर पायेंगे कोरोना

लिस्ट में अमेरिकी उद्यमियों का दबदबा

इस लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (143 अरब डॉलर) तीसरे नंबर पर हैं. फ्रांसीसी बिजनसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH Moët Hennessy के चेयरमैन ऑफ चीफ एग्जीक्यूटिव बर्नार्ड आरनॉल्ट (128 अरब डॉलर) इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं. अमेरिकन मीडिया के दिग्गज और फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) 118 अरब डॉलर की वेल्थ के साथ पांचवें स्थान पर हैं.

लैरी पेज छठे और वारेन बफे सातवें नंबर पर

अमेरिकी कम्प्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज (Larry Page) 102 अरब डॉलर के साथ छठे, जाने माने निवेशक वारेन बफे (Warren Buffett) 99.7 अरब डॉलर की नेटवर्थ से साथ सातवें, गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) 98.9 अरब डॉलर के साथ आठवें, अमेरिकी बिजनसमैन और निवेशक स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) 90.2 अरब डॉलर नौवें और लैरी एलिसन 87.8 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ दसवें स्थान पर हैं. दुनिया के टॉप 10 अमीरों में से 9 अमेरिका के हैं.

इसे भी पढ़ें :हावड़ा-अमृतसर पंजाब मेल का परिचालन 17 अप्रैल से, चितरंजन मधुपूर और जसीडीह से गुजरेगी ट्रेन

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: