Fashion/Film/T.V

एक्ट्रेस तापसी पन्नू ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में उठाया कदम, कचरे से बने कपड़े पहने

ऐसे कपड़े पहन कर फिल्मों की शूटिंग करनेवाली पहली भारतीय अभिनेत्री बनीं तापसी

Mumbai : बॉलीवुड में अपनी अभिनय प्रतिभा से हलचल मचाने वाली अभिनेत्री तापसी पन्नू ने पर्यावरण संरक्षण के लिए एक नया कदम उठाया है. वह पहली भारतीय अभिनेत्री बनी हैं जिन्होंने कचरे से बने कपड़े फिल्मों की शूटिंग में पहनने की पहल की है. ये शुरूआत तापसी अपनी तेजी से बन रही तेलुगु फिल्म ‘मिशन इम्पॉसिबल’ (Mishan Impossible) से करने जा रही हैं.

इसे भी पढ़ें :जॉन बारला को केंद्रीय मंत्री बनाना बंगाल के विभाजन को भाजपा का समर्थन : टीएमसी

सिनेमा में वेतन असमानता दूर करना चाहती हैं

तापसी ये भी चाहती हैं कि सिनेमा में वेतन असमानता जितनी जल्दी हो सके दूर हो. उनका कहना है कि वर्तमान समय सिनेमा में अभिनेत्रियों के लिए सबसे बढ़िया समय है और वह सौभाग्याशाली हैं कि उन्हें इस दौर में अभिनय करने का मौका मिल रहा है. तापसी पन्नू की आने वाली हिंदी फिल्मों में ‘लूप लपेटा’, ‘रश्मि रॉकेट’ और ‘दोबारा’ शामिल हैं.

उनकी पिछली फिल्म ‘हसीन दिलरुबा’ सीधे ओटीटी पर रिलीज हुई. उनकी एक और फिल्म ‘शाबास मिठू’ को लेकर भी दर्शकों में काफी उत्सुकता रही है.

इसे भी पढ़ें :सीएम हेमंत सोरेन के हस्तक्षेप के बाद दिल्ली में ‘बंधक’ झारखंड के 26 बच्चों को मिली आजादी

तेलुगू फिल्म ‘मिशन इम्पॉसिबल’ में कर रही हैं काम

तापसी पन्नू को हिंदी सिनेमा में बदलाव के उस सिनेमा का अनुयायी माना जाता है जिसकी शुरूआत बीते दशक में विद्या बालन की फिल्म ‘द डर्टी पिक्चर’ से मानी जा सकती हैं.

इस फिल्म से विद्या बालन ने हिंदी सिनेमा में अभिनेत्रियों की खूबसूरती की परिभाषा बदली है और ये स्थापित किया है कि परदे पर नायिका का जीरो फिगर या हमेशा छरहरे बदन में ही दिखना जरूरी नहीं.

आम जीवन की महिलाओं जैसे दिखने वाले महिला किरदार ही इन दिनों तापसी पन्नू भी कर रही हैं, उनकी तेलुगू फिल्म ‘मिशन इम्पॉसिबल’ (Misson Impossible) भी इसी की अगली कड़ी है.

इसे भी पढ़ें :गंडक ने बढ़ायी लोगों की परेशानी, नहीं मिल रहा खाना और पीने का पानी

फैशन डिजाइनर इंद्राक्षी पटनायक के साथ मिलकर की पहल

फिल्म ‘मिशन इम्पॉसिबल’ फिल्म की फैशन डिजाइनर इंद्राक्षी पटनायक के साथ मिलकर तापसी ने एक नई पहल भी की है. ये पहल है दीर्घकालिक तरीकों से शूटिंग में काम आने वाले कपड़ों को बनाने की.

फिल्मों की शूटिंग में कॉस्ट्यूम तकरीबन हर दूसरे सीन में बदल जाते हैं. एक फिल्म में मुख्य और सहायक कलाकारों को मिलाकर करीब सैकड़ों जोड़ी कॉस्ट्यूम बनते हैं.

कई बार बड़े बजट की फिल्मों में एक एक गाने में ही सौ से ज्यादा जोड़ी कपड़े इस्तेमाल हो जाते हैं. तापसी का मानना है शूटिंग के बाद इन सारे कपड़ों को अगर फिर से काम में लाया जा सके तो पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक बड़ा काम हो सकता है.

और, इसी लिए तापसी ने अब अपनी फिल्मों में ऐसे कपड़े पहनने शुरू किए हैं जो इस्तेमाल हो चुके कपड़ों को रिसाइकल करके बने हैं या फिर कचरे से बने हैं.

इसे भी पढ़ें : Jaguar Land Rover का सबसे शानदार SUV Defender 90 लांच, जानिये क्या हैं खास बातें

शूटिंग में पहने जाने वाले दर्जनों जोड़ी कपड़े होते हैं बेकार

अपने इस फैसले के बारे में तापसी कहती हैं, ‘मेरे मन में ये ख्याल अक्सर ही आता रहता था कि फिल्मों की शूटिंग के दौरान पहने जाने वाले दर्जनों जोड़ी कपड़े बेकार हो जाते हैं. शूटिंग के बाद ये या तो प्रोडक्शन की संदूकों में महीनों यूं ही पड़े रहते हैं फिर फेंक दिए जाते हैं. बहुत कम ऐसा होता है कि फिल्म निर्माता इनको दोबारा इस्तेमाल करने की सोचते हैं या इन्हें रिसाइकल करने की तरफ ध्यान देते हैं.

मैं इस दिशा में अपनी तरफ से कुछ योगदान करते हुए ये कोशिश कर रही हूं कि फिल्म में मेरे कपड़े ऐसी वस्तुओं से बनाए जाएं जो प्राकृतिक रूप से नष्ट हो सकें या रिसाइकल्ड मटीरियल से बनाए जाए.

फिल्म ‘मिशन इम्पॉसिबल’ (Misson Impossible) में मैं इसे कर पा रही हूं. इस फिल्म में मैं जो भी कपड़े पहन रही हूं वे या तो कचरे से बने हैं या फिर ऐसी वस्तुओं से जो प्राकृतिक रूप से नष्ट हो सकती हैं.

इंद्राक्षी का ये विचार मुझे बहुत पसंद आया है और मैं कोशिश करूंगी कि इसे अपनी आगे की फिल्मों में भी लागू कर सकूं.’

फिल्म ‘अतरंगी रे’ के निर्देशक भी आनंद एल राय ही हैं और इस फिल्म में अक्षय कुमार के साथ सारा अली खान और धनुष मुख्य किरदारों में हैं.

इसे भी पढ़ें :12 लाख स्टूडेंट्स को दो दिनों के अंतर पर देना होगा जेईई मेन की दो परीक्षा

Related Articles

Back to top button