JharkhandRanchi

अवैध जमाबंदी पर होगी कार्रवाई, म्यूटेशन के लंबित मामलों का भी होगा निपटारा

  • सीमांकन, अन्तर्विभागीय भू-हस्तांतरण आदि को लेकर भी डीसी ने दिये निर्देश
Sanjeevani

Ranchi:  रांची डीसी छवि रंजन की अध्यक्षता में राजस्व से संबंधित बैठक आयोजित की गयी. बैठक में लंबित दाखिल-खारिज की स्थिति, अवैध जमाबंदी, टाना भक्तों से जुड़े मामले, अंतरर्विभागीय भूमि हस्तांतरण, प्रमाण पत्रों से संबंधित लंबित मामलों, भूमि सीमांकन आदि की समीक्षा डीसी ने की.

MDLM

इस दौरान अवैध जमाबंदी के मामलों की समीक्षा करते हुए राजस्व विभाग के आदेश के आलोक में कार्रवाई करने का निदेश दिया गया. जमाबंदी रद्द करने के आये प्रस्तावों की जानकारी लेते हुए डीसी ने अविलंब कार्रवाई का निर्देश दिया है.

अन्तर्विभागीय भू-हस्तांतरण को लेकर उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारी से जल्द से जल्द रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि अगली बैठक में इसकी समीक्षा की जायेगी. भूमि सीमांकन के लंबित मामले को डीसी ने जल्द पूरा करने का निर्देश दिया है. उन्होंने टाना भगतों के मामलों से संबंधित आवंटन का उपयोगिता प्रमाण संबंधित पदाधिकारियों को यथाशीघ्र भेजने का निर्देश दिया है.

बैठक के दौरान डीसी ने 30 और 90 दिन से ज्यादा लंबित म्यूटेशन के मामलों की अंचलवार समीक्षा की. उन्होंने बिना किसी ऑब्जेक्शन के तीस दिन से ज्यादा लंबित म्यूटेशन के मामलों का जल्द से जल्द निपटारा करने का निर्देश दिया. साथ ही कहा कि 90 दिन के मामलों का भी अंचलाधिकारी यथाशीघ्र निपटारा करें.

बैठक में अपर समाहर्ता, रांची सदर के अनुमण्डल पदाधिकारी, बुंडू के अनुमण्डल पदाधिकारी, उप समाहर्ता भूमि सुधार,  जिला भू-अर्जन पदाधिकारी, उप समाहर्ता, प्रभारी राजस्व एवं जिले के विभिन्न अंचल अधिकारी उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें – पलामू: 9 माह से बिछड़ी यूपी की महिला को प्रशासन ने परिवार से मिलाया, लॉकडाउन के दौरान मार्च में मिली थी महिला

Related Articles

Back to top button