JharkhandRanchi

दीपावली और छठ में बिना लाइसेंस पटाखा बेचनेवालों पर होगी कार्रवाई : लोकेश मिश्रा

Ranchi  : दीपावली और छठ पर्व के अवसर पर बिना लाइसेंस के पटाखा बिक्री करनेवालों पर जिला प्रशासन द्वारा कार्रवाई की जायेगी. यह निर्देश रांची एडीएम लॉ एंड ऑर्डर लोकेश मिश्रा ने दिया है. उन्होंने कहा है कि इस दौरान जिला प्रशासन की टीम पटाखा दुकानों का निरीक्षण करेगी. वहीं सदर एसडीओ द्वारा गठित टीम विभिन्न दुकानों का औचक निरीक्षण कर बिना लाइसेंस के पटाखा बेचनेवालों के खिलाफ कार्रवाई करेगी. यह निर्णय सोमवार को एडीएम लॉ एंड ऑर्डर की अध्यक्षता में खुदरा पटाखा बिक्री के लिए अस्थाई लाइसेंस जारी करने के संबंध में हुई बैठक में लिया गया. इस दौरान जिला प्रशासन के कई अधिकारी और रांची नगर निगम के प्रतिनिधि व लाइसेंस लेनेवाले आवेदक उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें – दीवाली में प्रदूषण बढ़ने से कोरोना से ठीक हुए राज्य के 30 हजार से अधिक लोगों की बढ़ सकती है फेफड़े की समस्या

सशर्त दी जायेगी अनुमति

एडीएम लोकेश मिश्रा ने दीपावली एवं छठ पर्व के अवसर पर शहर एवं अन्य स्थलों पर पटाखों के टेंपरेरी कलस्टर एवं दुकानों के लिए चयनित स्थानों की जानकारी ली. साथ ही इस बारे में संबंधित विभागों से भी परामर्श लिया. उन्होंने बताया कि पटाखों के टेंपरेरी कलस्टर एवं दुकानों के लिए निर्धारित समय अवधि के लिए आवेदन दिया गया है, जिस पर विस्तृत दिशा-निर्देश एवं शर्तों के साथ जिला प्रशासन की ओर से अनुमति दी जायेगी.

इस दौरान उन्हें सभी आवेदकों को अग्निशमन की व्यवस्था सुनिश्चित करने को लेकर अवगत कराया गया. अग्निशमन के पदाधिकारियों को एडीएम लॉ एंड ऑर्डर ने निर्देश दिया कि सभी कलस्टर और दुकानों का फायर ऑडिट करें और इससे संबंधित विस्तृत रिपोर्ट सौंपे. साथ ही यह भी तय किया गया कि जितने भी आवेदक हैं वे ससमय इसकी सूचना/आवेदन दें, ताकि जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित समय में जांच कर उन्हें सशर्त अनुमति दी जा सके.

बैठक में लोकेश मिश्रा ने लाइसेंस लेनेवाले सभी आवेदकों को निर्देश दिया कि पटाखा बिक्री के लिए बनाये गये टेंपरेरी कलस्टर एवं दुकानों में कोरोना संक्रमण के संबंध में दिये सरकारी निर्देशों का पालन अवश्य किया जाये. इसके लिए उन्होंने लोगों को जागरूक करने के लिए पोस्टर लगाने की भी अपील की.

इसे भी पढ़ें – गरीब कैदियों के परिजनों को मिल रही मदद, सरकारी योजनाओं से जोड़ा जा रहा

Related Articles

Back to top button