न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

एक महीने के भीतर सीवरेज परियोजना की गड़बड़ियों के लिए जिम्मेदार लोगों पर हो कार्रवाई : महेश पोद्दार

‘दिशा’ की बैठक में सांसद ने उठाये कई ज्वलंत मुद्दे, जनता के फीडबैक पर दिया जोर

166

Ranchi : राज्यसभा सांसद तथा जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति, रांची के सह अध्यक्ष महेश पोद्दार ने रांची नगर निगम के नगर आयुक्त से शहर की सीवरेज परियोजना के क्रियान्वयन में हुई गड़बड़ियों की जांच और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. सोमवार को रांची समाहरणालय में आयोजित जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति ‘दिशा’, रांची की बैठक में उन्होंने यह मांग रखी. पोद्दार की इस मांग का दिशा रांची के अध्यक्ष एवं रांची के सांसद रामटहल चौधरी, नगर विकास मंत्री एवं रांची विधायक चंद्रेश्वर प्रसाद सिंह, हटिया विधायक नवीन जायसवाल आदि ने भी समर्थन किया.

इसे भी पढ़ें- जैक के नये अध्‍यक्ष बने एमके सिंह, परीक्षा व रिजल्‍ट को बेहतर करने का किया दावा 

…तो माना जायेगा कि गड़बड़ी में निगम भी है शामिल

बैठक में सांसद महेश पोद्दार ने कहा कि रांची शहर की सीवरेज परियोजना का क्रियान्वयन कर रही एजेंसी की कार्यप्रणाली से पूरे शहर का जीवन अस्त–व्यस्त हो गया है. जहां– तहां सड़कें खोदकर छोड़ दी गयी हैं. प्रॉपर कॉम्पैक्टिंग न होने की वजह से पाइप बिछाये जाने के बाद सड़कें धंस रही हैं. एजेंसी जहां–तहां पाइप डालकर करीब 74 करोड़ का भुगतान प्राप्त कर चुकी है, जबकि सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बना ही नहीं है और पाइपलाइन की प्वॉइंट टू प्वॉइंट कनेक्टिविटी भी नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि अगर एक महीने के भीतर इस मामले में कार्रवाई नहीं हुई, तो यही माना जायेगा कि नगर निगम भी इस गड़बड़ी में शामिल है. बैठक में मौजूद नगर आयुक्त मनोज कुमार ने इस मामले में त्वरित कार्रवाई का भरोसा दिलाया है.

इसे भी पढ़ें- RMC :  जिला योजना समिति और स्टैंडिंग कमिटी के चुनाव में वर्ग विशेष के पार्षदों में दिखी नाराजगी

स्मार्ट सिटी मिशन के कार्यकलापों पर भी जताया असंतोष

महेश पोद्दार ने स्मार्ट सिटी मिशन के कार्यकलापों पर भी असंतोष जताया. बैठक में उपस्थित रांची स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक राकेश कुमार द्वारा संतोषजनक उत्तर नहीं दिये जाने से नाराज अधिकांश सदस्यों ने रांची स्मार्ट सिटी को केंद्र और राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करायी गयी राशि, क्रियान्वित हो रही योजनाओं आदि का पूर्ण ब्योरा मांगा. साथ ही, स्मार्ट सिटी परियोजना में जनप्रतिनिधियों की भूमिका सुनिश्चित करने तथा आम जनता से फीडबैक लेने का निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें- जाम में फंसे डीसी साहब तो उठवा ली गयी नो पार्किंग में खड़ी सभी गाड़ि‍यां

कांटाटोली फ्लाईओवर के लिए बने सर्विस रोड की दुर्दशा का भी हुआ जिक्र

महेश पोद्दार ने कांटाटोली फ्लाईओवर के लिए बने सर्विस रोड की दुर्दशा का भी जिक्र किया. उपायुक्त राय महिमापत रे एवं नगर आयुक्त मनोज कुमार ने इस मामले का संज्ञान लेते हुए जुडको से इस मामले में कारण पृच्छा करने और जल्दी से जल्दी पक्का सर्विस रोड बनवाने का आश्वासन दिया है. बैठक में पोद्दार ने सरकारी विद्यालयों में तड़ित चालक लगाने, रांची निबंधन कार्यालय के गायब होने के बाद दोबारा अपलोड हुए आंकड़ों के सत्यापन, सांसद आदर्श ग्राम महिलौंग में जलापूर्ति व्यवस्था आदि से संबंधित निर्देश भी दिये.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: