JharkhandRanchi

रांची डीसी के निर्देश पर प्रतिबंधित पान मसाला व सिगरेट बेचनेवालों पर हुई कार्रवाई

166 लोगों से 35 हजार रुपये जुर्माना लिया गया

Ranchi : रांची जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिबंधित पान मसाला व सार्वजनिक स्थानों पर सिगरेट बेचनेवालों के खिलाफ अब रांची जिला प्रशासन पूरी तरह से कार्रवाई के मूड है. रांची डीसी छवि रंजन के निर्देश पर मंगलवार देर शाम तक प्रशासन की एक विशेष टीम ने विभिन्न इलाकों में ऐसे उत्पाद बेचे रहे दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई कर कई जगहों पर छापेमारी की. छापामारी शुरू होते ही शहर में अफरा-तफरी मच गयी, छापेमारी के दौरान 200 से ज्यादा दुकानों की जांच की गयी और 166 का चालान काटा गया. करीब 35,000 रुपये का आर्थिक दंड वसूला गया.

13 छापामारी दल का गठन

छापेमारी के लिए शहरी क्षेत्र के लिए 13 छापामारी दल बनाया गया. जिसमें दंडाधिकारी के रूप में सीओ को रखा गया. साथ में प्रत्येक दल के साथ एक चिकित्सा पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को रखा गया. ग्रामीण क्षेत्र के लिए बीडीओ को अपने क्षेत्र के साथ समन्वय स्थापित कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया. अभियान शुरू करने से पहले सभी छापामारी दल को एडीएम, रांची, सिटी एसपी और एसडीओ व SEEEDS के द्वारा ब्रीफिंग की गयी. ब्रीफिंग प्रतिबंधित पान मसाले एवं कोटपा-2003 के तहत कार्यवाही के संदर्भ में की गयी. इसके बाद सभी छापामारी दल एवं पुलिस बल के साथ पूरे शहर में छापेमारी शुरू की गयी.

ram janam hospital
Catalyst IAS

रांची डीसी के निर्देश पर स्कूलों में येलो लाइन (100 गज की दूरी पर किसी भी प्रकार का पान मसाला तंबाकू की बिक्री पर रोक लगाने) निर्देश भी दिया गया. अभियान को 2 से 3 दिनों के अंदर पूरा करने का निर्देश दिया गया है. डीसी छवि रंजन का कहना है कि आनेवाले दिनों में इस तरह के सघन छापेमारी अभियान लगातार चला कर प्रतिबंधित पान मसाले के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाया जायेगा. इस दौरान नगर आयुक्त से कितने वेंडर्स को लाइसेंस निर्गत किया गया है, इसकी जानकारी साझा करने की भी बात की गयी है.

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

Related Articles

Back to top button