Education & CareerRanchi

एकेडमिक इयर 2019-20 हुआ पूरा, पर 30 हजार से अधिक शिक्षकों का नहीं हो सका ‘निष्ठा’ का विशेष प्रशिक्षण

विज्ञापन

Ranchi: झारखंड के सरकारी स्कूलों के एक लाख से अधिक शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण देने की शुरुआत शैक्षणिक सत्र 2019-20 में हुई थी. इस विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ने अगस्त 2019 में की थी. इस स्पेशल ट्रेनिंग कार्यक्रम को निष्ठा (नेशनल इनीसिएटिव फॉर स्कूल हेड्स एंड टीचर्स होलीस्टिक एडवांसमेंट) के नाम से जाना जाता है.

इसे भी पढ़ेंः शिक्षामंत्री जगरनाथ महतो की स्थिति गंभीर, फिलहाल एयरलिफ्ट नहीं करेंगे परिजन

32655 शिक्षकों का प्रशिक्षण रह गया अधूरा

केंद्र सरकार की योजना के तहत शुरू किये गये इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में राज्य के 102239 शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जानी थी. लेकिन इन 102239 शिक्षकों में से 69548 का ही प्रशिक्षण हो पाया. वहीं 32655 शिक्षकों की ट्रेनिंग कोरोना की वजह से अधूरी रह गयी. अब इन बचे हुए शिक्षकों का प्रशिक्षण पूरा कराया जायेगा. शिक्षा परियोजना की ओर से इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए तारीख और कार्यक्रम तय किये जा चुके हैं. इस ट्रेनिंग कार्यक्रम को लेकर परियोजना निदेशक ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला शिक्षा अधीक्षक को पत्र लिखा है.

पांच अक्टूबर से शुरू हो ट्रेनिंग प्रोग्राम

बचे हुए 32655 शिक्षकों की ट्रेनिंग पांच अक्टूबर से शुरू होगी. जो नौ जनवरी तक चलेगी. यह ट्रेनिंग प्रोग्राम विभाग के डिजिटल प्लेटफॉर्म “दीक्षा” पर ऑनलाइन चलाई जायेगी. परियोजना निदेशक ने सभी जिला शिक्षा प्रमुख से कहा है कि वे अपने-अपने जिला में प्रखंडवार उन शिक्षकों की सूची तैयार करें, जिन्होंने प्रशिक्षण नहीं लिया है. बचे हुए शिक्षकों की पूरी ट्रेनिंग 12 मॉड्यूल में होगी. इसमें विषयवार शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जायेगी. एक मॉड्यूल 15 दिनों का होगा. ट्रेनिंग मॉड्यूल हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में उपलब्ध होगा. शिक्षक अपनी सुविधा के अनुसार भाषा का चयन कर ट्रेनिंग में शामिल हो सकेंगे.

इसे भी पढ़ेंः हाथरस गैंगरेपः हैवानियत का हमला नहीं झेल पायी पीड़िता, दिल्ली में इलाज के दौरान तोड़ा दम

advt
Advertisement

4 Comments

  1. Can I just say what a relief to uncover someone
    who genuinely knows what they are talking about on the net.
    You definitely understand how to bring an issue to light and make it important.
    A lot more people should look at this and understand this side of your story.
    I was surprised that you are not more popular since you certainly have the gift.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: