JharkhandPalamu

गैर-आदिवासियों को जमीन का पट्टा दे जिला प्रशासन : अभिमन्यु सिंह

Palamu : एकता परिषद के तत्वाधान में कुंडी कला पंचायत के बुलबुला गांव में झारखंड नवनिर्माण मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष अभिमन्यु सिंह के नेतृत्व में जल-जंगल और जमीन को बचाने का निर्णय लिया गया. संकल्प लिया गया कि जल जंगल और जमीन को जनता के अधीन किया जाए. राज्‍य सरकार के पास नहीं रहना चाहिए. कार्यक्रम के दौरान हजारों की संख्या में गैर आदिवासी लोगों ने एक साथ शपथ लेते हुए कहा कि आदिवासी समुदाय में तो वन विभाग के द्वारा जमीन लीज पर दे दी जाती है. गैर आदिवासियों को जमीन जहां वे रहते हैं, खेती करते हैं आधी जमीन नहीं दिया जाता है, बल्कि वन विभाग के द्वारा केस करके उनके परिवार के कई सदस्यों को जेल में भेज दिया गया है.

इसे भी पढ़ें-भाजपा के पूर्व सांसद अजय मारू ने फर्जी तरीके से खरीदी जमीन : विधानसभा उपसमिति

ram janam hospital
Catalyst IAS

2 अक्‍टूबर को दिल्‍ली में धरना देगी एकता परिषद मंच

The Royal’s
Sanjeevani

एकता परिषद मंच के कार्यक्रम में 5 दिनों में न्याय और आजीविका के साधन एवं युवाओं को प्रशिक्षित कर केंद्र सरकार के विरुद्ध 2  अक्टूबर को नयी दिल्ली में आंदोलन करने का निर्णय लिया गया. यह आंदोलन पूरे देश के एकता परिषद सदस्यों के द्वारा की जायेगी. कार्यक्रम में लोगों ने मांग की है कि गैर आदिवासी लोगों को वन विभाग की जमीन जहां वे रह रहे हैं, उस जमीन का पट्टा मुफ्त में दिया जाए. जितने भी लोग अभी तक जेल में हैं उन सभी को जेल से बाहर निकाला जाए.

इसे भी पढ़ें-नक्शा पास करना था RMC को, पर भाजपा नेता अजय मारू ने अपने सिटी मॉल का नक्शा पास कराया आरआरडीए से

जेल में बंद गैर आदिवासियों को जल्‍द रिहा करे सरकार

मुख्य अतिथि के रुप में तुला गांव में आए झारखंड नवनिर्माण मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष अभिमन्यु सिंह समेत और लोगों ने निर्णय लिया गया कि पूरे पलामू प्रमंडल में गैर आदिवासी लोगों को एकत्रित कर पलामू समाहरणालय घेराव किया जाएगा. वहीं जिला प्रशासन के द्वारा जेल में डाले गये गैर आदिवासी को रिहा नहीं किया जाता है, तो जोरदार आंदोलन किया जाएगा. तुला के नीलांबर-पीतांबर चौक के पास से 10 किलोमीटर दूर पंचायत का पैदल भ्रमण करने के बाद कनोई नाला जहां पर पूरे पहाड़ों से पानी गिरता है वहां एक बांधने का भी निर्णय लिया गया. यह बांध बांधने से कृषि क्षेत्र में काफी क्रांति आएगी.

इसे भी पढ़ें-धनबाद डीसी का काम नहीं, चीख रहा है हूटर

पूरे पलामू-गढ़वा जिले को सिंचाई में बनायेंगे आत्‍मनिर्भर

अभिमन्यु सिंह ने एवं ग्रामीणों ने श्रमदान से बांध बांधने का निर्णय लिया. अभिमन्यु सिंह ने कुदाल लेकर अपने से औपचारिक शुरुआत की. इसके बाद स्वयं मिट्टी उठाकर बांध बांधने में ग्रामीणों की सहायता की. अभिमन्‍यु सिंह ने कहा कि झारखंड नवनिर्माण मोर्चा का उद्देश्य सिंचाई के क्षेत्र में पूरे पलामू और गढ़वा में क्रांति लाना है. जिससे किसानों के जीवन में नई क्रांति का संचार हो. कार्यक्रम स्थल पर झारखंड निर्माण मोर्चा के सैकड़ों कार्यकर्ता सहित गैर-आदिवासी एवं एकता परिषद के सैकड़ों कार्यकर्ता भी मौजूद थे.

Related Articles

Back to top button