Lead NewsNationalNEWSTOP SLIDER

आस्था: करीब दो साल बाद बद्री विशाल के कपाट आम श्रद्धालुओं के लिए खुले, अगले छह माह कर सकेंगे दर्शन

Dehradun: कोरोना काले में करीब दो साल बाद बद्रीनाथ धाम के कपाट आम श्रद्धालुओं के लिए आज से खोल दिए गए. रविवार सुबह 6.15 बजे आम श्रद्धालुओं के लिए कपाट खुला. कपाट खुलने के साथ बद्री विशाल के दर्शन के लिए श्रद्धालु जुटने लगे. इस विशेष मौके पर बद्री विशाल धाम को 12 क्विंटल फूलों से सजाया गया गया है. अब अगले छह महीने तक भक्त बद्री विशाल के दर्शन कर सकेंगे.

रविवार तड़के तीन बजे से ही कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू हो गई. श्री कुबेर जी बामणी गांव से लक्ष्मी द्वार से मंदिर में पहुंचे. वहीं श्री उद्धव जी की डोली मुख्य द्वार से अंदर लाई गई. रावल (मुख्य पुजारी) ने गर्भगृह में प्रवेश कर मां लक्ष्मी को मंदिर में विराजमान किया. इसके बाद भगवान के सखा उद्धव जी और देवताओं के खजांची कुबेर जी मंदिर गर्भगृह में विराजमान किए गए. कपाट खुलने के बाद भक्त मंदिर में प्रज्ज्वलित अखंड ज्योति के साक्षी बने.

इससे पहले शनिवार को जोशीमठ के नृसिंह बद्री मंदिर में पूजा के बाद रावल ने आराध्य गद्दी और गाडू घड़ा को बद्रीनाथ धाम ले जाने की अनुमति मांगी. आराध्य गद्दी को मठांगन में श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए रखा गया। महिलाओं ने पुष्प वर्षा कर मंगल गीत गाए. गढ़वाल स्काउट के बैंड की धुन के साथ गद्दी, रावल और गाडू घड़ा को बद्रीनाथ के लिए रवाना किया गया.

Catalyst IAS
ram janam hospital

Related Articles

Back to top button