Lead NewsNationalNEWS

दिल्ली MCD चुनाव में AAP ने पार किया बहुमत का आंकड़ा, भाजपा ने दी कड़ी टक्कर

New Delhi  : दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव में आम आदमी पार्टी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. चुनाव आयोग के मुताबिक 250 वॉर्ड वाले दिल्ली एमसीडी में आम आदमी पार्टी को 134 सीटों पर जीत हासिल हुई है. आप के मुकाबले बीजेपी को 104 सीटें मिलीं, वहं कांग्रेस मजह 9 सीटों पर सिमट गई है. इसके अलावा तीन निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं.

AAP के ट्रांसजेंडर उम्मीदवार बॉबी किन्नर जीते

आम आदमी पार्टी ने किन्नर समुदाय से ट्रांसजेंडर बॉबी किन्नर को सुल्तानपुरी-ए बार्ड नंबर 43 से मैदान में उतारा था. सुल्तानपुर माजरा वार्ड से बॉबी किन्नर को जीत मिली है. यह दिल्ली में पहली बार हुआ था जब किसी राजनीतिक दल ने किन्नर समुदाय से उम्मीदवार को टिकट दिया है.

आम आदमी पार्टी को सबसे बड़ी जीत एससी-एसटी मंत्री राजकुमार आनंद के क्षेत्र में मिली है. इनके क्षेत्र में पड़ने वाले सभी चार वार्ड में आप की जीत हुई है.

केजरीवाल ने जीत से पहले दिल्लीवासियों को दी बधाई

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को एग्जिट पोल में एमलीजी चुनावों में आम आदमी पार्टी को क्लीन स्वीप के बाद दिल्लीवासियों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि मैं दिल्ली के नागरिकों को बधाई देना चाहता हूं. मैं भी इन एग्जिट पोल को फॉलो कर रहा था. ऐसा लग रहा है कि एमसीडी में आम आदमी पार्टी के लिए यह अच्छे नतीजे हैं. लेकिन हम अंतिम नतीजे आने तक इंतजार करेंगे.

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली के 250 वॉर्डों में कुल 50.47 फीसदी मतदान हुआ. यह 2017 में हुए चुनाव के मुकाबले तीन फीसदी कम दर्ज किया गया. इससे पहले दिल्ली के निकाय चुनाव में 2017 में 53.55 फीसदी, 2012 में 53.39 फीसदी और 2007 में 43.24 फीसदी मतदान हुआ था.

इसे भी पढ़ें: Chakradharpur : अतिक्रमण हटाओ अभियान के लोगों ने किया बवाल, पक्षपात करने का लगाया आरोप

Related Articles

Back to top button