Main SliderNational

आजा शाम होने आयी…जैसे मखमली गीतों को आवाज देनेवाले जादूगर एसपी बालासुब्रमण्यम नहीं रहें

विज्ञापन

chennai : कोरोना महामारी के इस दौर में कई लोग इस दुनिया से रुखसत हो गये. पर एसपी बालासुब्रमणयम जैसे शख्स का जाना सबको रूला गया. यह उनके जाने की उम्र नहीं थी. पर कोरोना ने इस शानदार मखमली आवाज के जादूगर को भी इस दुनिया से छीन लिया. उनका जाना संगीतप्रेमियों को रूला गया. आज उनके करोड़ों चाहनेवाले उदास हैं.

एसपी बालासुब्रमणयम ने दीदी तेरा देवर दीवाना..’ जैसे गानों के जरिए सलमान खान की आवाज को लोकप्रिय बनाया. पहला पहला प्यार है…, आजा शाम होने आयी.., मेरे ही रंग में रंगनेवाली..जैसे गीतों को अवाज दी. यह उनकी ही आवाज का भी जादू था जिससे मैंने प्यार किया फिल्म सुपर-डुपर हिट रही. सलमान सहित कई अभिनेताओं के फिल्मों में उन्होंने अपनी आवाज का जादू बिखेरा. उनकी उम्र 74 साल थी. एसपी बालासुब्रमण्यम के चले जाने से पूरी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री गमगीन हो गई है. एसपी बालासुब्रमण्यम ने हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर गाने दिए हैं.

इसे भी पढ़ें :किसान बिल का विरोध : गिरिडीह में भाकपा-माले ने प्रदर्शन किया

advt

 कोरोना पॉजिटिव थे, लाइफ सपोर्ट पर रखा गया था

बता दें कि बीते कुछ दिनों से उनकी की तबियत ठीक नहीं थी. उन्हें लाइफ सपोर्ट पर रखा गया था. एसपी 5 अगस्त को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, जिसके बाद उन्हें चेन्नई के प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया था. 13 सितंबर को उनका कोरोना टेस्ट निगेटिव पाया गया था.

गौरतलब है कि एसपी बालासुब्रमण्यम ने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर कर बताया था कि उनमें कोरोनावायरस के हल्के लक्षण थे. इसके बाद उन्होंने टेस्ट करवाया था और टेस्ट पॉजिटिव निकला. डॉक्टर्स ने उन्हें होम क्वारनटीन की सलाह दी थी. लेकिन वे हॉस्पिटल में भर्ती हो गए थे. 13 अगस्त को उनकी स्थिति ज्यादा बिगड़ गई थी जिसके बाद उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखना पड़ा था. हालांकि 13 सितंबर को एसपी की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आ गई थी.

इसे भी पढ़ें :प्रधानमंत्री मोदी ने कृषि बिल पर विपक्ष पर तंज कसा, कहा-आजादी के बाद किसानों के नाम पर खोखले नारे लगते रहे

छह बार नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स मिला

बालासुब्रमण्यम को प्लेबैक सिंगिंग के लिए छह बार नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स मिल चुके हैं. ये सभी अवॉर्ड्स उन्हें हिंदी, तमिल, तेलुगू और कन्नड़ भाषा में गाने के लिए मिले हैं. इसके अलावा बॉलीवुड फिल्मफेयर अवॉर्ड से भी नवाजे जा चुके हैं. इसके अलावा उन्हें पद्म श्री, पद्म भूषण जैसे अवॉर्ड्स से भी नवाजा जा चुका है. इतना ही नहीं एक बार में 21 गानों को रिकॉर्ड करने का रिकॉर्ड भी बाला के नाम है. साउथ इंडिया के संगीतकार उपेन्द्र कुमार के लिए उन्होंने एक ही दिन नहीं बल्कि सिर्फ बारह घंटों में 21 गीत रिकॉर्ड करने का रिकॉर्ड बना दिया था.

adv

इसे भी पढ़ें :भारत ने पृथ्वी-2 मिसाइल का किया परीक्षण, ड्रैगन को मिलेगा जवाब

 

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button