न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मुर्दे ने मनरेगा योजना में 42 दिनों तक की मजदूरी, 7056 रुपये का पेमेंट भी लिया!

140
  • गिरिडीह में सोशल ऑडिट टीम की जनसुनवाई में हुआ योजनाओं में अनियमितताओं का खुलासा
  • पालमो पंचायत में मनरेगा योजनाओं का कार्य किये बगैर निकाल ली गयी राशि, लगा जुर्माना
  • कागज में डोभा को निर्मित बताया गया, भौतिक सत्यापन हुआ, तो डोभा मिला ही नहीं
  • ‘हमारा पैसा हमारा हिसाब’ के तहत सामाजिक अंकेक्षण टीम ने की जनसुनवाई

Giridih : सदर प्रखंड के बजटो, बेरदोंगा और पालमो पंचायत के पंचायत सचिवालय में सामाजिक अंकेक्षण दल ने शुक्रवार को आम सभा आयोजित की. इसमें सामाजिक अंकेक्षण दल ने पंचायत में संचालित मनरेगा योजनाओं का भौतिक सत्यापन कर जनसुनवाई की. दल के सदस्यों द्वारा जनसुनवाई के दौरान भारी अनियमितता को उजागर किया गया. पालमो पंचायत में मनरेगा योजनाओं का कार्य किये बगैर पूरी राशि निकासी कर लिये जाने के मामले में जुर्माना लगाते हुए अधूरे कार्य को पूर्ण करने का निर्देश ज्यूरी के सदस्यों ने दिया. बजटो पंचायत में जनसुनवाई के दौरान योजनाओं का खुलासा कर रहे बीआरपी मनोज महतो ने बताया कि बजटो अंतर्गत टाटोकियारी में योजनाओं के भौतिक सत्यापन के दौरान निर्मित डोभा नहीं पाया गया. वहीं, यह भी उजागर हुआ कि पंचायत के ही कुम्हगडिया निवासी यशोदा देवी (पति मनि मंडल) की मृत्यु पूर्व में ही हो चुकी है, जबकि मृतक द्वारा मनरेगा योजनाओं से कुल 42 मानव दिवस की 7056 रुपये मजदूरी ली गयी है.

51 योजनाओं की ही हो सकी जनसुनवाई

जनसुनवाई कर रहे जिला से आये डीआरपी बैजनाथ प्रसाद वर्मा ने बताया कि सरकार के निर्देश के आधार पर हमारी टीम की बीआरपी सदस्यों द्वारा कुल 278 योजनाओं का सामाजिक अंकेक्षण किया गया. इसमें पंचायत द्वारा 227 योजनाओं के दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराये गये, जिस कारण मात्र 51 योजनाओं की ही जनसुनवाई की जा सकी. पंचायत में कुल छह आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण किया गया है, जबकि निर्माण के दस्तावेज में प्रशासनिक हस्ताक्षर नहीं हैं. वहीं, बेरदोंगा पंचायत में भी जनसुनवाई के दौरान योजनाओं का भौतिक सत्यापन कर मनरेगा की अधूरी योजनाओं को ज्यूरी सदस्यों ने पूर्ण करने का निर्देश दिया.

जनसुनवाई कर रहे सामाजिक अंकेक्षण दल बजटो में बीआरपी अब्दुल जब्बार, सुखदेव महतो, युगल किशोर, लुटु कुमार दास, टेकलाल महतो, सुनील कुमार साव, सपना देवी, पूनम सोरेन, ज्यूरी सदस्य के रूप में पंसस अर्जुन प्रसाद वर्मा, मनरेगा मजदूर बलराम प्रसाद वर्मा, मोहनी देवी, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी रविशंकर, पालमो में बीआरपी टेकलाल साव, लोचन दास, सीता कुमारी, ज्यूरी सदस्य अशोक कुमार शर्मा, जगन्नाथ गोप, सुरेंद्र प्रसाद यादव, गुड़िया देवी के अलावा बजटो मुखिया शांति देवी, बेरदोंगा मुखिया बीरका हांसदा के आलावा रोजगार सेवक एवं पंचायत सेवक समेत सैकड़ों ग्रामीण मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें- सहकारी बैंक में 50 लाख का गबन, बैंक के सीईओ और तत्कालीन सीनियर मैनेजर पर जीएम ने दर्ज करायी…

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: