न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

एडवेंचर कैम्प में भाग लेने के लिए 10 सदस्यीय टीम हिमाचल रवाना

75

Sahibganj: झारखंड राज्य के दो विश्वविद्यालयों के 10 चयनित एनएसएस स्वयंसेवक और स्वयंसेविकाएं हिमाचल प्रदेश में आयोजित होने वाले एनएसएस एडवेंचर कैम्प में भाग लेंगे. इसमें झारखंड के नीलाम्बर पीताम्बर विश्वविद्यालय कोल्हान विवि से पांच तथा सिदो कान्हू मुर्मू विवि, दुमका से पांच स्वयंसेवकों का चयन किया गया है. तीनों विश्वविद्यालयों से एनएसएस के कुल 10 सदस्यीय टीम हिमाचल प्रदेश जायेगी. टीम का नेतृत्व सिदो कान्हु मुर्मू विश्वविद्यालय दुमका के खेल पदाधिकारी सह सिंडिकेट सदस्य व साहिबगंज महाविद्यालय के भूविज्ञान विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ रंजीत कुमार सिंह कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि सिदो कान्हु मुर्मू विश्विद्यालय की ओर से अजीत कुमार शर्मा, अनामिका कुमारी, शीतल बास्की, रोजनील हांसदा, बीटी बेसरा शामिल हैं. इसमें दो छात्र और तीन छात्राएं शामिल हैं. साहिबगंज महाविद्यालय से अनामिका कुमारी और अजीत कुमार शर्मा का चयन किया गया है.

डॉ रंजीत ने बताया कि साहिबगंज महाविद्यालय से दो व पीजी केंद्र से दो तथा एसपी कॉलेज से एक स्वयंसेवक का चयन विश्वविद्यालय स्तर पर एडवेंचर कैम्प में भाग लेने के लिए किया गया है. यह कैम्प 28 अक्टूबर से 6 नवम्बर तक हिमाचल प्रदेश स्थित अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टीट्यूट ऑफ मोउंटरिंग एंड एलाइड स्पोर्ट्स वाटर स्पोर्ट्स सेन्टर योग डैम में आयोजित किया गया है. यह सेन्टर हिमाचल प्रदेश के कुलु मनाली में स्थित है.

इसे भी पढ़ें – अब पाकुड़ की जनता कह रही कैसे डीसी के संरक्षण में हो रहा है अवैध खनन, सवालों पर डीसी चुप 

एडवेंचर्स गेम्‍स की दी जाएगी ट्रैनिंग

टीम लीडर डॉ रंजीत कुमार सिंह ने हिमाचल प्रदेश रवाना होने के समय बताया कि कैम्प में एनएसएस वोलेंटियर्स को विभिन्न प्रकार का प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसमें ट्रैकिंग फायर फाइटिंग, रिभर क्रॉसिंग, रॉक कैय्मींग आदि की ट्रैनिंग दिया जायेगा. साथ ही इस तरह के आयोजन से छात्रों में एक राज्य से दूसरे राज्यों की संस्कृति-सभ्यता, भाषा-बोली आदि का ज्ञान मिलता है. साथ में रहने से आपस में सद्भवना आपसी समझ आदि का विकास होता है.

इसे भी पढ़ें- उर्दू भाषा के प्रति उदासीन शिक्षा विभाग, HC के आदेश के बाद भी नहीं निकला नियुक्ति का विज्ञापन 

एसकेएमयू के कुलपति ने टीम को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

एसकेएमयू दुमका के कुलपति प्रो. डॉ मनोरंजन प्रसाद सिन्हा ने टीम के सभी सदस्यों को हरी झंडी दिखाकर हिमाचल प्रदेश के लिए रवाना किया. कुलपति प्रो. मनोरंजन प्रसाद सिन्हा ने टीम को रवाना करते हुए शुभकामनाएं दी है और कहा की एनएसएस से छात्रों में व्यक्तित्व का निर्माण व व्यक्तिगत जीवन में सर्वांगीण विकास होता है. यह सामुदायिक जीवन जीने के लिए प्रेरित करता है. मौके पर विवि के पदाधिकारी, अधिष्ठाता छात्र कल्याण, कुलसचिव, महाविद्यालय निरीक्षक व एनएसएस की प्रभारी समन्वयक प्रो अंजुला मुर्मू आदि उपस्थित थे. विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने भी एसएसएस टीम को बधाई और शुभकामनाएं दी है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: