Corona_UpdatesWorld

#China में Corona Virus के खिलाफ जंग में 95 पुलिस अधिकारी, 46 मेडिकल स्टाफ ने गंवायी जान

Beijing: कोरोना वायरस वैश्विक महामारी की शुरुआत चीन से हुई. माना जाता है कि चीन का वुहान प्रांत इस वायरस के संक्रमण का केंद्र बना. चीन में इस महामारी से तीन हजार से अधिक लोगों की मौत हो गयी. हालांकि, अब यहां कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आयी है. और लोगों की जिंदगी पटरी पर लौट रही है.

लेकिन कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में चीन पुलिस के 95 अधिकारियों और 46 चिकित्सा कर्मियों की मौत हुई. चीन की आधिकारिक मीडिया ने शनिवार को यह खबर दी.

इसे भी पढ़ेंःहज यात्रा पर #Corona संकट, 2281 जायरीनों में से 36 ने वापस लिया आवेदन 

यह पहली बार है जब इस वैश्विक स्वास्थ्य संकट के खिलाफ जंग में अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे अधिकारियों के हताहत होने का खुलासा किया गया है. यह खुलासा ऐसे वक्त में हुआ जब चीन ने कोरोना वायरस के मृतकों एवं शहीदों के लिए शनिवार को राष्ट्रीय शोक दिवस का आयोजन किया.

96 पुलिस अधिकारी और 46 मेडिकल स्टाफ की मौत

चीन में 81,639 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है और 3,326 लोगों की मौत हुई है. इनमें से ज्यादातर मौत वायरस के केंद्र हुबेई में हुई.

यहां के आधिकारिक मीडिया ने चीनी लोक सुरक्षा मंत्रालय के हवाले से बताया कि गुरुवार तक, कुल 60 फ्रंटलाइन पुलिस अधिकारी और 35 सहायक पुलिस अधिकारियों ने जंग के अग्रिम मोर्चे पर अपने जीवन का बलिदान दिया.

ग्लोबल टाइम्स ने खबर दी कि 15 मार्च तक, कम से कम 46 चिकित्सा कर्मियों ने भी संक्रमण, दुर्घटना या अत्यधिक काम का जोखिम लेकर अपनी जान गंवाई.

इससे पहले, चीनी अधिकारियों ने कहा था कि करीब 3,000 चिकित्सा कर्मी वायरस से संक्रमित हैं. चीन ने हुबेई में 42,000 चिकित्सा कर्मियों की तैनाती की थी और बढ़ते मामलों को देखते हुए 14 अस्थायी अस्पताल बनाए थे.

इसे भी पढ़ेंः#FightAgainstCorona : बरेली दरगाह से 200 लोगों को बाहर निकाल होम क्वारंटाइन किया गया

मरने वालों की याद में शोक दिवस 

चीन ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अपनी जान गंवाने वाले व्हिसलब्लोअर डॉक्टर ली समेत अन्य शहीदों तथा इस संक्रामक रोग से देश में 3,300 लोगों की मौत पर शनिवार को राष्ट्रीय शोक दिवस मनाया. चीन के राष्ट्रपति शी और चीन के अन्य नेताओं ने कोरोना वायरस शहीदों और मृतकों को श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्रीय शोक दिवस में भाग लिया.

उन्होंने अपने सीने पर सफेद फूल लगाए हुए और राष्ट्रीय ध्वज के सामने कोविड-19 के मृतकों को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान देशभर तथा विदेशों में सभी चीनी दूतावासों तथा वाणिज्य दूतावासों में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहा.

इसे भी पढ़ेंः#Garhwa के क्वारेंटाइन सेंटर पर बड़ी लापरवाहीः कोरोना संदिग्ध के लिए बच्चे बना और परोस रहे खाना, प्रशासन बेखबर

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: