HEALTHNationalNEWSWorld

‘मेड इन इंडिया’ कोरोना वैक्सीन के लिए 9 देशों ने भारत से किया संपर्क

New delhi:  कोरोना महामारी से पूरी दुनिया परेशान हैं. कोरोना के वैक्सिन को लेकर सभी देशों में उत्सुकता बनी हुआ है. कोरोना वैक्सीन को लेकर कई देश अब भारत का रुख कर रहे हैं. इधर, भारत वैक्सीन के उत्पादन और आपूर्ति के लिए पूरी तरह तैयार है. अभी तक ब्राजील, मोरक्को, सऊदी अरब, म्यांमार, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों ने भारत से वैक्सीन की आधिकारिक तौर पर मांग की है. जानकारी के अनुसार कोरोना वैक्सीन के वितरण में भारत सरकार बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, श्रीलंका और अफगानिस्तान जैसे पड़ोसी देशों को प्रमुखता देगा.

कोरोना से लड़ाई में हमेशा से सभी के साथ रहा भारत

इस विषय पर बात करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि भारत शुरू से ही कोरोना के लड़ाई में सभी के सहयोग करने की बात कहता आया है. इसके साथ ही महामारी के खिलाफ आम कोरोना से लड़ाई में और जानकारी साझा करने में भी भारत ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. उन्होंने कहा कि हम इस दिशा में सहयोग करने को अपने कर्तव्य के तौर पर देखते हैं.

इसे भी पढें-  सिडनी टेस्टः दर्द सहते हुए पंत ने खेली 97 रनों की पारी, टीम को जीत की राह पर पहुंचाया

कई मामले में आत्मनिर्भर बनें हम- पीएम

कोरोना वैक्सीन के लिए चल रही चर्चा के बीच, पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भारत की भूमिका को दोहराया. उन्होंने कहा कि भारत में दो वैक्सीन (कोविशील्ड-कोवैक्सीन) के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी जा चुकी है. पीएम ने कहा कि पहले भारत बाहर से पीपीई किट, मास्क, वेंटिलेटर और टेस्टिंग किट आयात करता था, लेकिन आज हमारा राष्ट्र आत्मनिर्भर है.

कई देशों ने कोरोना वैक्सीन को लेकर किया संपर्क

नेपाल ने भारत से 12 मिलियन कोरोना वैक्सीन के डोज की मांग की है. वहीं, भूटान ने पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) में निर्मित की जा रही वैक्सीन की 1 मिलियन डोज की मांग की है. म्यांमार ने भी सीरम के साथ एक खरीद अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं. उधर, बांग्लादेश ने कोविशील्ड की 30 मिलियन डोज के लिए अनुरोध किया है. सिर्फ एशियाई देश ही नहीं बल्कि और कई देशों ने भारत से कोरोना वैक्सीन को लेकर संपर्क साधा है. ऐसे में भारत वैक्सीन का एक बड़ा आपूर्तिकर्ता बन सकता है.

इसे भी पढें- टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने देवी सीता पर दिया था ये बयान,दर्ज हुई एफआईआर

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: