Education & CareerJharkhand

Ranchi University: यूजी, पीजी और इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को किया गया प्रमोट, 80 हजार छात्रों को मिला लाभ

विज्ञापन

Ranchi: रांची यूनिवर्सिटी ( Ranchi University ) ने यूजी, पीजी और इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स को अगले सेमेस्टर में प्रमोट कर दिया है. यूनिवर्सिटी के इस निर्णय का लाभ लगभग 80 हजार स्टूडेंट्स ( students ) को मिला है. दरअसलस, यूनिवर्सिटी के कोविड-19 ( covid-19 ) की बैठक मंगलवार को हुई. इसी बैठक में स्टूडेंट्स के प्रमोट करने का निर्णय लिया गया है.

ये भी पढ़ें- ‘UGC के गाइड लाइन के अनुसार बिना परीक्षा लिए ही फस्ट और सेकंड ईयर के छात्रों को दी जाए प्रमोशन’

कोविड-19 सेल की हुई बैठक

गौरतलब है कि रांची यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ रमेश कुमार पांडेय की अध्यक्षता में कोविड-19 सेल की बैठक हुई. इसी के साथ एकेडमिक काउंसिल की बैठक भी हुई. स्टूडेंट्स के प्रमोशन को लेकर कोविड-19 की बैठक में आए प्रस्ताव को आज ही एकेडमिक काउंसिल की बैठक में पास कर दिया गया. यूनिवर्सिटी के सामान्य कोर्स के स्टूडेंट्स के साथ-साथ तकनीकी कोर्स के स्टूडेंट्स को यूजीसी और एआइसीटीइ की गाइडलाइन के मुताबिक निर्णय लेते हुए प्रमोट किया गया है.

इन छात्रों की ली जाएगी परीक्षा

रांची यूनिवर्सिटी के तहत आने वाले रिम्स के स्टूडेंट्स की परीक्षा ली जायेगी. उनकी परीक्षा मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के मुताबिक ली जाएगी. इन मेडिकल स्टूडेंट्स की परीक्षा होम सेंटर पर ली जायेगी.

ये भी पढ़ें- चार बच्‍चों का बाप बना हैवान, दिव्‍यांग युवती को घर में अकेली पाकर किया दुष्‍कर्म

इनको मिला लाभ

रांची यूनिवर्सिटी की ओर से स्टूडेंट्स हित में लिए गये निर्णय का लाभ 14 सरकारी कॉलेज, दो दर्जन से अधिक एफलिएटेड कॉलेज, आर्ट साइंस और कॉमर्स के 29 विभागों के स्टूडेंट्स के साथ तीन इंजीनियरिंग कॉलेज के विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा. ऐसे स्टूडेंट्स बिना परीक्षा दिये अगले सेमेस्टर में प्रमोट हो जायेंगे.

 

ये भी पढ़ें- केरल में मानसून ने दी दस्तक, इन राज्यों में आंधी और बारीश की चेतावनी

जानकारी के मुताबिक स्टूडेंट्स को मिड सेमेस्टर में प्राप्त अंक के आधार पर प्रमोट किया गया है. इसमें इंटर एसेसमेंट और एक्सटरनल मार्क्स को भी देखा जाएगा. गौरतलब है कि इससे पूर्व झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने अपने स्टूडेंट्स को प्रमोट करने का निर्णय लिया है.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close