Education & Career

झारखंड कंबाइंड के लिए 8 जुलाई और ITI एडमिशन के लिए 6 जुलाई से कर सकते हैं अप्लाई

विज्ञापन

Ranchi : झारखंड कंबाइंड एंट्रेंस कंपीटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड ने एक साथ राज्य के तकनीकी शिक्षण संस्थानों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू की है. इन संस्थानों में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जामिनेशन लिया जायेगा. फिलवक्त झारखंड कंबाइंड एग्जामिनेशन बोर्ड ने राज्य के आइटीआइ और बिरसा कृषि विवि के विभिन्न कॉलेजों में एडमिशन के लिए एप्लीकेशन की प्रक्रिया शुरू की है. इसकी सूचना झारखंड कंबाइंड एग्जामिनेशन बोर्ड की वेबसाइट पर भी जारी की गयी है.

इसे भी पढ़ें – News Wing Impact : रांची के खादगढ़ा सब्जी मार्केट में बनी 39 दुकानों का आवंटन हुआ रद्द

advt

आठ जुलाई से झारखंड कंबाइंड के लिए करें आवेदन

बैचलर ऑफ वेटनरी साइंस एंड एनिमल हसबेंडरी, बीएससी एग्रीकल्चर, बीएससी फोरेस्ट्री, बीटेक डेयरी टेक्नोलॉजी, बीटेक एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग, बैचलर ऑफ फिशरी साइंस और बीएससी हॉर्टिकल्चर कोर्स में एडमिशन के लिए झारखंड कंबाइंड की परीक्षा ली जाती है.

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए एप्लीकेशन की प्रक्रिया 08 जुलाई से शुरू हो रही है. एप्लीकेशन करने के लिए उम्मीदवारों को एक माह का समय दिया गया है. एप्लीकेशन की लास्ट डेट 08 अगस्त 2020 है. झारखंड कंबाइंड एग्जामिनेशन बोर्ड की ओर से यह परीक्षा अगस्त माह में ली जायेगी.

इस परीक्षा में पीसीएमबी (फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, बायोलॉजी), पीसीबी (फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी) और पीसीएम (फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स) से 12वीं करने वाले स्टूडेंट्स शामिल होते हैं. विभिन्न कोर्स के अनुसार, एक स्टूडेंट पीसीएम, पीसीएमबी और पीसीबी ग्रुप में से किसी भी दो ग्रुप की परीक्षा में शामिल हो सकता है.

adv

इसके लिए उन्हें अलग-अलग एग्जामिनेशन फीस देनी होगी. पीसीएम/पीसीबी ग्रुप की परीक्षा में शामिल होने वाले सामान्य, इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन, बीसी वन और बीसी टू उम्मीदवार को 900 रुपये, पीसीएमबी ग्रुप की परीक्षा में शामिल होने के लिए 1000 रुपये देने होंगे.

वहीं एससी, एसटी और सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों को पीसीएम/पीसीबी ग्रुप के लिए 450 रुपये और पीसीएमबी ग्रुप के लिए 500 रुपये देने होंगे.

छह अगस्त से आइटीआइ के लिए कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

झारखंड कंबाइंड बोर्ड ने राज्य के सभी आइटीआइ में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जामिनेशन लेने का निर्णय लिया है. इसके लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन की प्रक्रिया 06 जुलाई से शुरू हो जायेगी. एप्लीकेशन 06 अगस्त तक किये जा सकेंगे. मेरिट लिस्ट अगस्त के तीसरे सप्ताह में जारी किया जायेगा.

परीक्षा में शामिल होने के लिए सामान्य, इबीसी, बीसी वन और बीसी टू उम्मीदवारों को 400 रुपये और एससी, एसटी और सभी श्रेणी की महिला उम्मीदवार को 200 रुपये देने होंगे.

इसे भी पढ़ें – अमेरिका: 40 से 50 राज्यों में तेजी से बढ़ रहे हैं Corona केस, रोजाना देश में आ रहे 50 हजार मामले

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close