JharkhandRanchiTOP SLIDER

नयी पर्यटन नीति से 75 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार : मुख्यमंत्री

विज्ञापन
  • नयी पर्यटन नीति-2020 में टूरिज्म सिक्योरिटी फोर्स और बजट टूरिज्म पर विशेष जोर

Ranchi : पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार जल्द ही नयी पर्यटन नीति-2020 लाने जा रही है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि इस नीति में पर्यटन स्थलों और पर्यटकों की सुरक्षा के लिए टूरिज्म सिक्योरिटी फोर्स के गठन और  बजट टूरिज्म पर विशेष फोकस किया गया है. विभागीय समीक्षा के दौरान हेमंत सोरेन गुरुवार को नयी पर्यटन नीति का प्रेजेंटेशन देख रहे थे. उन्होंने कहा कि पर्यटन नीति में जो प्रस्ताव अथवा योजनाएं बनायी गयी हैं, उसके क्रियान्वयन को लेकर विभाग पूरी तैयारी के साथ कदम रखे.

इसे भी पढ़ें- 29 दिसंबर को खेल और पर्यटन से जुड़ी कई योजनाओं को हरी झंडी दिखायेंगे हेमंत

चार श्रेणियों में बांटकर पर्यटन केंद्रों का किया जा रहा विकास

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के पर्यटन केंद्रों को चार श्रेणियों में बांटकर विकसित किये जाने की योजना है. इससे पर्यटन के क्षेत्र में लगभग 75 हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है. टूरिज्म सिक्योरिटी फोर्स में स्थानीय युवाओं को नियुक्त किया जायेगा. ये पर्यटन स्थलों और पर्यटकों की सुरक्षा की जिम्मेदारी निभायेंगे. नयी नीति में विभिन्न पर्यटन स्थलों को 12 श्रेणियों में विभाजित कर विकसित किया जायेगा.

इसके तहत धार्मिक टूरिज्म, इको टूरिज्म, कल्चरल टूरिज्म,  रूरल टूरिज्म,  क्राफ्ट एंड कुजिन टूरिज्म,  एडवेंचर टूरिज्म,  वीकेंड गेटवेज,  फिल्म टूरिज्म,  वाटर स्पोर्ट्स एंड रीक्रिएशन पार्क, वेलनेस टूरिज्म और माइनिंग टूरिज्म शामिल हैं. इसी तरह लातेहार-नेतरहाट-बेतला-चांडिल-दलमा-मिरचैया-गेतलसूद को इको टूरिज्म सर्किट के तौर पर विकसित किया जायेगा. वहीं, जरूरत के हिसाब से पर्यटन स्थलों पर हेलीकॉप्टर सुविधा भी शुरू करने की योजना है.

यूथ हॉस्टल बनाने का भी है प्रावधान

नयी पर्यटन नीति में पर्यटकों के लिए चार दिनों का रीट्रिट प्लान का भी जिक्र है. इसके तहत लोगों को राज्य के पर्यटन स्थलों के सैर की व्यवस्था की जायेगी. यूथ हॉस्टल बनाने का भी नयी पर्यटन नीति में प्रावधान किया गया है. पर्यटन स्थलों पर मनोरंजक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जायेगा, ताकि लोग यहां आने के लिए आकर्षित हों.

इसे भी पढ़ें- 24 जिला में संचालित अस्पतालों को आधुनिक सुविधाओं से युक्त करें अधिकारी : हेमंत

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: