JharkhandJharkhand PanchayatKoderma

कोडरमा जिले में चौथे चरण में 72.38 प्रतिशत मतदान

Sanjeev

Koderma: शुक्रवार को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2022 के मद्देनजर चतुर्थ चरण के मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के साथ जिले में मतदान की प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुआ. जिले में कुल मतदान प्रतिशत 72.38 रहा. सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदान करने के लिए ज्यादातर महिला मतदाता पहुंचते रहे. वोट डालने के लिए महिला मतदाताओं में खासा उत्साह दिखा. इस लोकतंत्र के महापर्व में महिला मतदाता बढ़-चढ़ कर भाग ले रही थी. ज्ञात हो कि कोडरमा प्रखण्ड अन्तर्गत 188 मतदान केन्द्र, जयनगर प्रखण्ड अन्तर्गत 261 मतदान केन्द्र और चंदवारा प्रखंड अन्तर्गत 172 मतदान केंद्रों पर मतदाताओं ने अपने मतों का उपयोग किया. इधर कोडरमा प्रखंड के चेचाई बूथ न 26 में मुखिया पद का मतदाता पर्ची दूसरी जगह का निकल गया. इस दौरान 31 मतदाताओं ने वोट कर दिया और जब लोगों को जानकारी हुई तो डेढ़ घंटे मतदान कार्य बाधित रहा. डीसी ने जायजा लेकर इसे चालू कराया.

इसे भी पढ़ें : Tata Steel Digitalization : 2025 तक पूरी तरह डिजिटल हो जायेगी टाटा स्टील, जानिए बेहतर तकनीक के लिए टाटा स्टील को मिला कौन सा अवार्ड

मतदाताओं को पुष्प देकर प्रोत्साहित किया गया

जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह उपायुक्त आदित्य रंजन ने कहा कि मतदान में पुरूषों के साथ महिला, दिव्यांग, वृद्ध आदि मतदाताओं ने भी उत्साह के साथ मतदान किया. सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम थे. उपायुक्त आदित्य रंजन, अनुमंडल पदाधिकारी मनीष कुमार द्वारा मतदातों को फूल देकर सम्मानित किया गया.

कोडरमा जिले के 621 मतदान केंद्रों पर मतदान सम्पन्न

शुक्रवार को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2022 के मद्देनजर चतुर्थ चरण का मतदान संपन्न हुआ. अहले सुबह 7 बजे से मतदान की प्रक्रिया जिले के कोडरमा, जयनगर और चंदवारा प्रखंड में शुरू हुई जिसके तहत कोडरमा प्रखण्ड अन्तर्गत 188 मतदान केन्द्र, जयनगर प्रखण्ड अन्तर्गत 261 मतदान केन्द्र और चंदवारा प्रखंड अन्तर्गत 172 मतदान केंद्र पर वोट डाले गए. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर जिला नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहा. सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ और कई जगहों पर बड़ी संख्या में बुजुर्ग मतदाता भी वोट डालने पहुंचे. पंचायत चुनाव में भागीदारी को लेकर युवा मतदाताओं में खासा उत्साह देखा गया. मतदान में बुजुर्ग, दिव्यांग, पुरूष व महिला मतदाताओं में गजब का उत्साह देखा गया.

मतदाताओं का उत्साह देखने को मिला

चतुर्थ चरण में कोडरमा जिले में मतदाताओं का उत्साह देखने को मिला. यहां 11 बजे दिन तक कुल मतदान प्रतिशत 46.41 हो गया था. कई जगहों पर वृद्ध और बुजुर्ग भी मतदान करते देखे गए. केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री और कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी ने चाराडीह में मतदान किया. वहीं 100 साल से ऊपर की शोभा देवी ने पथलडीहा में वोट दिया.

समय के साथ बढ़ा मतदान प्रतिशत

समय के साथ जिले में मतदान प्रतिशत भी बढ़ता गया. जिले के कोडरमा, जयनगर व चंदवारा प्रखंड में मतदान की स्थिति 11 बजे तक कोडरमा 46.52, जयनगर 43.43 और चंदवारा में 49.27 प्रतिशत रहा. इधर 1 बजे अपराह्न तक जिले में 64.38 प्रतिशत मतदान हुआ. इनमें कोडरमा प्रखंड में 66.25, जयनगर प्रखंड में 62.43 और चंदवारा प्रखंड में 64.47 प्रतिशत मतदान हुआ. अपराह्न 3 बजे तक कोडरमा प्रखंड में 75.75 फीसदी, जयनगर प्रखंड में 70.45 फीसदी एवं चंदवारा प्रखंड में 71.34 फीसदी मतदान हुआ यानि कुल 72.38 प्रतिशत मतदान हुआ.

युवा वोटरों में दिखा उत्साह

चुनाव को लेकर नए वोटर के साथ युवा, बुजुर्ग, महिला व पुरूष मतदाताओं में भी अपने मतों का उपयोग करने का खासा उत्साह देखा गया. लोग अपने घरों से निकल कर लोकतंत्र के इस  महापर्व सहभागिता निभाते हुए मतदान करने निकले. इसके अलावे चौथे चरण के मतदान को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह उपायुक्त आदित्य रंजन द्वारा मतदाताओं से अपील की गयी थी कि वे अधिक से अधिक संख्या में अपने घरों से निकल कर मतदान केंद्रों पर पहुंचे एवं अपने मताधिकार का प्रयोग करें और इस लोकतंत्र के महापर्व में अपनी सहभागिता दर्ज करें.

103 वर्ष की बुजुर्ग महिला पहुंची वोट देने

जयनगर प्रखंड के सभी बूथों में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ. वोट के दौरान 103 वर्ष की महिला वोट देने पहुंची जो महिला चलने में असमर्थ थे। उन्हें सहयोग कर मतदान केंद्र लाया गया. सभी महिलाएं लाइन लगाकर वोट देते देखे गए. प्रशासन की व्यवस्था को देखकर महिला पुरुष निर्भीक होकर मतदान केंद्र पहुंचे. पूर्व जयनगर थाना प्रभारी अब्दुल्ला खान, पूर्व पिकेट प्रभारी कृष्णा पासवान, एएसआई शांति भूषण सिंह भ्रमण करते रहे. चुनाव के इस दौर में सभी प्रत्याशी भी अपना मतदान लाइन में खड़े होकर करते दिखे.

इसे भी पढ़ें : झारखंड : सीएम सपोर्ट पेट्रोल सब्सिडी योजना: बढ़ने के बजाय घट गए लाभुक

Related Articles

Back to top button