JharkhandLead NewsRanchi

झारखंड में जनगणना कार्य में लगाये जायेंगे 70 हजार एनिमेटर

  • जनगणना कार्य पर लगा कोरोना का ग्रहण

Ranchi : जनगणना कार्य के लिए राज्य में 70,000 एनिमेटरों की नियुक्ति होगी. हालांकि, पिछले सात माह से जारी कोरोना संक्रमण के कारण जनगणना कार्य के लिए सरकार की तरफ से कोई निर्णय अभी नहीं लिया गया है.

राज्य में सेंसस का काम देख रहे प्रशासनिक अधिकारी आशीष सिंहमार का कहना है कि स्थिति में सुधार होते देख जल्द ही सरकार कोई निर्णय लेगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब मार्च के तीसरे सप्ताह में कोरोना वायरस से निपटने के लिए 21 दिन के बंद की घोषणा की थी, उसी समय तय हो गया था कि 2021 के जनगणना के पहले चरण का कार्य तय समय-सारणी पर नहीं शुरू होगा.

ऐसा नहीं होने से ब्लॉक स्तर के जनसंख्या से जुड़े आंकड़ों के आधार पर ही लोकसभा एवं विधानसभाओं के निर्वाचन क्षेत्रों का परिसीमन, देश में प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से रोज़गार का सृजन सहित सरकार के कई कामों पर पूरी तरह ब्रेक लग गया है.

advt

इसे भी पढ़ेंः दीपक प्रकाश के खिलाफ दुमका नगर थाने में यूपीए ने दर्ज करायी FIR, कहा- खरीद फरोख्त में लगी है भाजपा

दो चरणों होना था जनगणना कार्य, पहले चरण में होनी थी हाउस लिस्टिंग

देश की 16वीं जनगणना (स्वतंत्रता के पश्चात् 8वीं) के रूप में जनगणना-2021 की प्रक्रिया दो चरणों में पूरी होनी थी. राज्य में पहला चरण 1 मई से 14 जून और दूसरा चरण फरवरी-मार्च 2021 में होना था. पहले चरण में जनगणना के लिए हाउस लिस्टिंग का काम शुरू करना था, ताकि सांख्यिकी पंजीयन महानिदेशालय में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अपडेट किया जा सके.

राज्य सरकार ने इस बाबत एक नोटिफिकेशन भी जारी किया था. वहीं दूसरे चरण का काम फरवरी-मार्च 2021 में होना था. इस चरण में जनसंख्या को गिना जाना था.

इसे भी पढ़ेंः कोडरमा :  लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर लोगों ने ली देश के प्रति निष्ठा की शपथ

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: