न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

70 फीसदी लड़कियां प्‍यार से ज्‍यादा पैसे को देती हैं तरजीह, सबको चाहिए कमाऊ जीवनसाथी

140

NewsWing Desk: आज की दुनिया में हर दूसरा इंसान पैसों के पीछे भाग रहा है. इसके चलते कई बार वह अपनों से भी दूर होता जाता है. माना कि पैसा इंसान की जरूरत है, लेकिन जीवन में प्यार भी बहुत अहम है. शोध में यह साबित हो गया है कि लड़कियों को पैसे कमाने वाले जीवन साथी ज्‍यादा पसंद हैं. इसके लिए सिंगापुर की एक मैट्रीमोनियल वेबसाइट ने 5000 लड़कियों और कपल्‍स के बीच सर्वे कराया. सर्वे में जो रिपोर्ट के नतीजे आए उसमें 70 फीसदी लड़कियों ने प्‍यार से ज्‍यादा कमाऊ जीवन साथी को तरजीह दी.

इसे भी पढ़ें: कैसे बना यूनिवर्स, डार्क मैटर का क्या रोल है, मैप से मिलेगी जानकारी

लड़कियों को आईटी से जुड़े लड़कों से ज्‍यादा पसंद फाइनेंस के लड़के

हालांकि किसी रिश्ते को बरकरार रखने के लिए प्यार बेहद जरूरी है, पर पैसा भी उतना ही अहम है. मैट्रीमोनियल वेबसाइट द्वारा 5 हजार लड़कियों के बीच किए गए सर्वे में लड़कियों ने शादी के लिए फाइनेंस क्षेत्र से जुड़े लड़कों को आईटी फील्ड में काम कर रहे लड़कों की तुलना में ज्यादा प्राथमिकता दी.

इसे भी पढ़ें: खूबसूरत पाउटी लिप्‍स के आसान उपाय, जरूरी नहीं सर्जरी

मार्केटिंग से जुड़े लड़कों को पसंद नहीं करती लड़कियां

वहीं मार्केटिंग से जुड़े लड़कों की डिमांड सबसे कम रही. 70 फीसदी लड़कियां चाहती हैं कि उनके भावी जीवनसाथी की मासिक आय 50 हजार से एक लाख रुपये तक हो. 20 फीसदी लड़कियां चाहती हैं कि उनके लाइफ पार्टनर की आय एक लाख रुपये प्रति माह हो. 50 फीसदी लड़कियां मार्केटिंग की जगह फाइनेंस प्रोफेशनल से शादी करना चाहती हैं.

इसे भी पढ़ें: महिला ने बनायी गाय के गोबर से खूबसूरत डिजाइनर ड्रेस, फैशन शो में होगा इस्‍तेमाल

प्‍यार में पैसे के प्रभाव ब्रिटेन ने भी किया रिसर्च

पैसे से प्यार पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जानने के लिए ब्रिटेन की ‘स्वान्जी यूनिवर्सिटी’ के शोधकर्ताओं ने एक शोध किया. इसमें 50 प्रेमी जोड़ों को 75 पुरुष और 75 महिलाओं की तस्वीरें दिखाई गईं. उनसे तस्वीरों में दिखाए गए महिला और पुरुषों के साथ कुछ या लंबे समय के लिए रिश्ते में रहने के बारे में पूछा गया. इसके बाद इनमें से कुछ प्रतिभागियों को फैंसी कारों, महंगे गहने, बड़े घरों और पैसों की तस्वीरें दिखाई गईं.

यह चीजें दिखाने के बाद उन्हें फिर से वही तस्वीरें दिखाई गईं और वही सवाल पूछा गया. दूसरे समूह की तुलना में पहला समूह, जिन्होंने सिर्फ महिला और पुरुषों के तस्वीरों को देखा था, उसमें से 16 फीसदी से अधिक लोगों ने कुछ समय के लिए रिश्ते में रहना पसंद किया. विश्वविद्यालय के मनोवैज्ञानिक एंड्रयू जी. थॉमस कहते हैं, ‘पैसे का प्यार पर पड़ने वाले प्रभाव के साथ ही यह भी पता लगाने की कोशिश कर रहे थे कि मानव के शारीरिक आकर्षण की प्राथमिकताएं पर्यावरण के अनुसार समय-समय पर बदलती हैं या नहीं.’

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: