न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

7 महत्वपूर्ण फायदे जिनके लिए आपको टर्म इंश्योरेंस खरीदना चाहिए

1,073

एक टर्म इंश्योरेंस किसी के निवेश पोर्टफोलियो का मूल और महत्वपूर्ण हिस्सा है. बस थोड़े से प्रीमियम का भुगतान करने से आपको बहुत सारे लाभ मिलते हैं. यह वास्तव में एक सस्ते मूल्य पर उपलब्ध है जो आपको मिलने वाले रिटर्न के समानांतर है. आपको सबसे अच्छे लाभों को प्राप्त करने के लिए जल्द से जल्द एक टर्म प्लान खरीदना चाहिए. सभी लोगों में यह गलत धारणा है कि टर्म पॉलिसी सिर्फ टैक्स बचाने के लिए खरीदी जाती है, हालांकि, कई अन्य लाभ भी हैं जिन्हें आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. टर्म इंश्योरेंस प्लान्स (Term insurance plans) द्वारा दिये गये सभी लाभ टैक्स बचाने के समान रूप से महत्वपूर्ण हैं.

टर्म इंश्योरेंस प्लान के कुछ फायदे

  • जीवन जोखिम को कवर करता है – सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक जीवन की अनिश्चितताओं को कवर कर रहा है. आप परिवार से बिना शर्त प्यार करते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि आपके बाद उनका क्या होगा? वे आप पर निर्भर नहीं हो सकते हैं, लेकिन फिर भी एक तरह से आप पर भरोसा कर सकते हैं. सबसे अच्छा उपहार जो आप उन्हें दे सकते हैं वह एक सभ्य बीमा योजना है. आप एक टर्म पॉलिसी खरीदकर उनके सपनों को हासिल करने में उनकी मदद कर सकते हैं. इस तरह वे निधन के बाद भी निश्चित सुनिश्चित राशि प्राप्त कर सकते हैं.
  • राइडर्स लाभ – राइडर्स जोखिम का एक अतिरिक्त कवर है, जिसे आप एक अतिरिक्त नाममात्र शुल्क का भुगतान करके ले सकते हैं. चयन करने के लिए कई राइडर्स हैं. आप भविष्य में इसकी आवश्यकता के बारे में अनुमान लगा सकते हैं. कुछ आम राइडर्स जिनकी आपको आवश्यकता हो सकती है आकस्मिक मृत्यु लाभ, दुर्घटना के कारण स्थायी विकलांगता इत्यादि. आप वेब एग्रीगेटर्स जैसे पॉलिसीएक्स पर विभिन्न राइडर्स के बारे में विवरण में पढ़ सकते हैं.
  • वित्तीय सुरक्षा – बीमा शब्द परिवार के लिए वित्तीय सुरक्षा का प्रत्यक्ष स्रोत है. आप हमेशा स्वयं के लिए एक वित्तीय लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं. टर्म इंश्योरेंस प्लान आपको बीमित राशि का चयन करने का विकल्प देता है. आप वित्तीय लक्ष्य के अनुसार इस राशि का चयन कर सकते हैं. बीमित राशि के लिए प्रीमियम की राशि सीधे आनुपातिक होगी. पारिवारिक वित्तीय जरूरतों के बारे में निर्णय लेने के बाद आप बीमा राशि का चयन कर सकते हैं.
  • एश्योर्ड रिटर्न – कुछ योजनाओं में, आपको जीवित रहने के लाभ भी मिल सकते हैं. इस तरह के प्लान के तहत यदि आप टर्म प्लान के पॉलिसी अवधि तक जीवित रहते है, तो आपको दिए गए प्रीमियम के बराबर रिटर्न मिल सकता है. अगर आप भाग्यशाली हैं तो आपको कुछ अतिरिक्त रिटर्न भी मिल सकते हैं.
  • सस्ती लागत – टर्म प्लान निवेश का सबसे छोटा प्रकार है. आप इसे आसानी से ऑनलाइन खरीद सकते हैं, जहां खरीद की कीमत और भी कम है. आपके द्वारा चुने गये चैनल के बावजूद, टर्म पॉलिसी हमेशा किसी अन्य निवेश की तुलना में कम कीमत पर उपलब्ध होगी. टर्म प्लान की लागत का सीधा संबंध उम्र, लिंग और आदतों से भी है. एक व्यक्ति जो युवा है उसे वृद्ध व्यक्ति की तुलना में कम लागत का भुगतान करने की आवश्यकता हो सकती है. महिलाओं के लिए, पॉलिसी की लागत पुरुष की तुलना में कम है. यदि आप धूम्रपान करते हैं तो आप धूम्रपान न करने वालों की तुलना में टर्म प्लान के लिए अधिक भुगतान करते हैं.
  • तीव्र खरीद – यदि आप बचत लागत के अलावा किसी ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदना चुनते हैं तो आप इसे और तेज़ी से प्राप्त कर सकते हैं. ऑनलाइन, आपको चुनने के लिए कई कंपनियां मिलेगी. उनमें से कुछ आदित्य बिड़ला कैपिटल, एसबीआई लाइफ, एलआईसी, एचडीएफसी लाइफ, पीएनबी मेटलाइफ इत्यादि हैं. उनमें से किसी एक से खरीदने से पहले आप एक ऑनलाइन प्रीमियम कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं. कुछ इनपुट जोड़कर आपको विभिन्न टर्म इंश्योरेंस कंपनियों (term insurance companies)के उद्धरण मिलेंगे. आप वह खरीद सकते हैं जो आपको न्यूनतम लागत में अधिकतम सुविधाएँ प्रदान कर सकता है.
  • टैक्स बचाता है – कर-बचत सबसे लोकप्रिय और पसंदीदा लाभों में से एक है जो इन्शुरन्स प्लान आपको दे सकता है. वास्तव में, कुछ लोग सिर्फ इसलिए टर्म प्लान खरीदते हैं क्योंकि इससे टैक्स बचाने में मदद मिलती है. आप आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 सी के अनुसार कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसीधारक के लिए वरदान साबित हो सकता है. पूरी तरह से उपयोग करने के लिए आपको टर्म प्लान द्वारा दिए गए सभी लाभों पर विचार करना चाहिए.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: