Lead NewsSports

T-20 world cup 2022 के लिए 7 स्थान घोषित, जाने किस शहर में और कब होगा फाइनल

अगले साल फरवरी और जून-जुलाई में दो फेज में होंगे क्वालीफायर टूर्नामेंट्स

Dubai : इस साल अभी हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 संपन्न हुआ है. इसमें आस्ट्रेलिया की टीम ने धमाकेदार अंदाज में न्यूजीलैंड को हरा कर पहली बार टी-20 की चैंपियन बनी है. अब इसी विजय के उत्साह से लबरेज आस्ट्रेलिया को अगले विश्व कप की मेजबानी भी मिली है. अगले टी20 विश्व कप को लेकर तारीख सामने आ गई है..

आईसीसी ने मंगलवार को अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप के वेन्यू और विभिन्न मैचों की तारीख घोषित कर दी है.

इसे भी पढ़ें :पाकिस्तान के 27 साल के पेसर ने टेस्ट से लिया संन्यास, 3 ओवर में 5 विकेट ले मचाया था तहलका, जानें कारण

ram janam hospital
Catalyst IAS

13 नवंबर 2022 को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होगा फाइनल

The Royal’s
Sanjeevani
Pushpanjali
Pitambara

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में होने जा रहा है. वैसे ऑस्ट्रेलिया में साल 2020 में ही टी20 विश्व कप का आयोजन होना था, लेकिन कोरोना काल की वजह से उस साल इस मेगा इवेंट का आयोजन नहीं हो सका.

जिसके बाद अब ऑस्ट्रेलिया अगले साल टी20 विश्व कप के 8वें एडिशन का आयोजन करने के लिए तैयार है. 16 अक्टूबर 2022 से इस टी20 विश्व कप की शुरुआत होगी, जिसका खिताबी मुकाबला 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होगा.

इसे भी पढ़ें :नक्सलियों को आर्मी के हथियार सप्लाइ करने वाला सीआरपीएफ जवान दो साथियों संग गिरफ्तार

45 मैच के लिए 7 स्थान घोषित, 16 अक्टूबर से होगा आगाज

आईसीसी ने इसकी घोषणा करते हुए ऑस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाले इस टी20 विश्व कप मैचों के आयोजन के लिए 7 शहरों के नामों की घोषणा कर दी है. इस विश्व कप में कुल 45 मैच खेले जाएंगे. जो मेलबर्न, सिडनी, पर्थ, ब्रिस्बेन, एडिलेड, होबार्ट और जिलॉंग में खेले जाएंगे.

इस टी20 विश्व कप का फाइनल मुकाबला 13 नवंबर को एमसीजी में होगा, तो वहीं सेमीफाइनल मुकाबलों की बात करें तो पहला सेमीफाइनल मैच 9 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड और एडिलेड में दूसरा सेमीफाइनल मैच 10 नवंबर को खेला जाएगा.

इसे भी पढ़ें :चहल ने निकाली भड़ास, टी20 वर्ल्ड कप से बाहर किए जाने पर पहली बार तोड़ी चुप्पी

इन 8 टीमों को मिला सीधा प्रवेश

ऑस्ट्रेलिया के टीम ने इस बार टी20 विश्व कप के खिताब पर कब्जा किया है, ऐसे में वो अपनी मेजबानी में अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप को डिफेंड करना चाहेगी. अगले टी20 विश्व कप में टीमों की बात करें तो इस बार की टॉप-8 टीमों ने रैंकिंग के हिसाब से सुपर-12 के लिए क्वालीफाई कर लिया है.

जिसमें ऑस्ट्रेलिया के अलावा न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, भारत, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान ने प्रवेश कर लिया है, तो वहीं नामीबिया, स्कॉटलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका की टीमों को राउंड वन में क्वालीफायर दौर से गुजरना होगा.

क्वालीफायर राउंड के लिए 4 बाकी टीमों का फैसला अगले साल फरवरी और जून-जुलाई में दो फेज में होने वाले क्वालीफायर टूर्नामेंट्स से होगा, जिसका आयोजन क्रमशः ओमान और जिम्ब्बावे में होगा.

इसे भी पढ़ें:केंद्र के इशारे पर काम कर रहा टाटा स्टील, जेएमएम के आंदोलन को हमारा समर्थन : राजेश ठाकुर

Related Articles

Back to top button