World

दक्षिणी मेक्सिको में 7.4 तीव्रता का भूकंप: 5 की मौत, 140 से अधिक झटकों से दहशत में लोग

Mexico City: दक्षिणी मेक्सिको में शक्तिशाली भूकंप आने से कम से कम पांच लोगों की जान चली गयी और कई इमारतें भी क्षतिग्रस्त हुई हैं. घबराकर हजारों लोग घरों से निकलकर सड़कों पर आ गये. भूकंप की तीव्रता 7.4 बतायी जा रही है. वहीं लोगों ने 140 से ज्यादा भूकंप के झटके भी महसूस किये.

इसे भी पढ़ें- दिल्ली: Corona के रिकॉर्ड 3,947 नये केस, कुल आंकड़ा 66 हजार के पार

पांच की मौत

मेक्सिको के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज ओब्रादोर ने कहा कि ओक्साका के हुआतुलको में इमारत ढहने से एक व्यक्ति की जान चली गयी और एक अन्य घायल हुआ है. उन्होंने कहा कि 7.4 की तीव्रता वाले भूकंप से खिड़कियां टूटने और दीवारें ढहनें जैसे कई नुकसान होने की खबर है.

ओक्साका के गवर्नर एलजांद्रो मुरात ने बताया कि सैन जुआन ओज़ोलोटेपेक के एक पहाड़ी गांव में घर ढहने से एक अन्य व्यक्ति की जान गयी. वहीं एक और व्यक्ति मौत हुई है लेकिन उसकी मौत का कारण पता नहीं चल पाया.

संघीय नागरिक सुरक्षा प्राधिकरण ने सरकारी तेल कम्पनी ‘पेमेक्स’ में काम करने वाले एक कर्मचारी की ऊंचाई से गिरने और सैन अगस्टिन अमातेंगो के ओक्साका गांव में दीवार ढहने से एक व्यक्ति की मौत की जानकारी दी.

इसे भी पढ़ें- बिहार: कोरोना वायरस से दो और मौतें, 291 नये केस, संक्रमितों की संख्या 8 हजार से पार

26 किलोमीटर की गहराई पर भूकंप आया

वहीं ‘पेमेक्स’ ने कहा कि प्रशांत तट शहर सलीना क्रूज पर उसकी रिफाइनरी में भूकंप की वजह से आग लग गयी, जिसमें एक कर्मचारी घायल हो गया. आग पर काबू पा लिया गया है. भूकंप से गिरजाघरों, पुल और राजमार्गों को भी काफी नुकसान हुआ है. राष्ट्रपति ओब्रादोर ने कहा कि भूकंप के बड़े झटके के बाद 140 से अधिक झटके भी महसूस किये गये, जिनकी तीव्रता कम थी.

राहत कार्य के लिए कई हेलीकॉप्टर वहां पहुंचे और पुलिस के सायरन भी लगातार शहर में सुनाई दे रहे हैं. अमेरिकी जियोलॉजिक सर्वे के अनुसार मेक्सिको के दक्षिणी प्रशांत तट पर सुबह करीब 10 बजकर 29 मिनट पर 26 किलोमीटर की गहराई पर भूकंप आया.

इसे भी पढ़ें- राज्य के प्राइमरी से +2 तक के स्कूलों में होगी शिक्षकों की नियुक्ति, जल्द शुरू होगी प्रक्रिया

5 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button