न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बांग्लादेश में केमिकल गोदाम में भीषण आग, 69 लोगों की मौत

456

Dhaka: बांग्लादेश की राजधानी ढाका में आग ने कहर बरपाया है. ढाका के एक पुराने इलाके में रासायनिक गोदामों के रूप में इस्तेमाल होने वाले एक अपार्टमेंट में आग लगने से कम से कम 69 लोग मारे गए. मरने वालों का आंकड़ा बढ़ सकता है. जिस बिल्डिंग में आग लगी है वह केमिकल रखने का गोदाम है, ऐसे में आग बुझाने में मशक्कत करनी पड़ रही है. देर रात से ही दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंच आग बुझाने की कोशिश कर रही हैं.

बांग्लादेश के दमकल विभाग के प्रमुख अली अहमद ने बताया कि ढाका के पुराने इलाके चौकबाजार में आग गैस सिलेंडर से लगी होगी. जिसके बाद वह तेजी से पूरी इमारत में फैल गई. जहां ज्वलनशील पदार्थ भंडार करके रखे हुए थे. आग की लपटें उससे जुड़ी चार इमारतों तक भी फैल गई. इन इमारतों में प्लास्टिक के दाने और बॉडी स्प्रे रखे जाते थे इसके अलावा रासायनिक गोदामों के रूप में भी इनका इस्तेमाल किया जाता है.

दमकल अधिकारी ने कहा, ‘जब आग लगी तब ट्रैफिक जाम लगा हुआ था इसलिए लोग भाग नहीं पाए.’ जिस जगह आग लगी वहां गलियां बेहद संकरी हैं.

एक अन्य दमकल अधिकारी ने पत्रकारों को बताया कि आग बुधवार रात को 10 बजकर 40 मिनट पर लगी. आग पर काबू पा लिया गया, लेकिन 200 से अधिक दमकलकर्मियों के अथक प्रयासों के बावजूद आग नहीं बुझ पाई. उन्होंने कहा, ‘इसमें समय लगेगा. यह आग की अन्य घटना की तरह नहीं है.’ वहां भंडार करके रखे हुए उच्च ज्वलनशील पदार्थों के कारण आग ने इतना भयानक रूप ले लिया है.

ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एक पुलिस निरीक्षक ने बताया कि कम से कम 45 लोग घायल हो गए जिनमें से चार की हालत गंभीर है. ढाका की एक पुरानी इमारत में 2010 में आग की ऐसी ही घटना में 120 से अधिक लोग मारे गए थे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: